'ना' सुनने के बाद कैसे होते हैं लोगों के तेवर, जानिए सभी 12 राशियों का हाल
X

'ना' सुनने के बाद कैसे होते हैं लोगों के तेवर, जानिए सभी 12 राशियों का हाल

Rashifal: ज्योतिष (Astrology) विधा के मुताबिक मेष (Aries) से लेकर मीन (Pisces) यानी सभी 12 राशियों के जातकों के लिए अलग-अलग तरह के रिजेक्शन्स होते हैं. इनकार का सामना करने पर उनका रवैया कैसा होता है, आइए बताते हैं.

'ना' सुनने के बाद कैसे होते हैं लोगों के तेवर, जानिए सभी 12 राशियों का हाल

नई दिल्ली: Rashifal - हर इंसान को अक्सर किसी न किसी रूप में इनकार का सामना जरूर करना पड़ता है. हालांकि ये कोई अटल सत्य नहीं है लेकिन इसे झुठलाया भी नहीं जा सकता है. हम और आप यानी सभी 12 राशियों का अपना अलग व्यक्तित्व होता है लेकिन यही इनकार, अस्वीकृति या नाफरमानी इसे कुछ भी कह लीजिए ऐसा हो ही जाता है. जरूरी नहीं कि ये इनकार कोई बाहरी ही करें, आपका कोई अपना, करीबी या खास दोस्त भी ऐसा कर सकता है.

सभी राशियों के अलग-अलग रिजेक्शन्स  

दरअसल ज्योतिष (Astrology) विधा के मुताबिक सभी राशियों के लिए अलग-अलग तरह के रिजेक्शन्स होते हैं, जिनका सामना उन्हें करना पड़ता है. मेष से लेकर मीन तक सभी 12 राशियों को अस्वीकृति का सामना करने के बाद उनका रिएक्शन कैसा होता है, आइए बताते हैं.

 जानिए कब हो सकता है ऐसा

1. मेष राशि (Aries): ज्योतिष विधा के मुताबिक मेष राशि के जातक अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए बहुत मेहनत करते हैं. ऐसे में उन्हे व्यापार में दूसरों से न सुनना पड़ सकता है. ऐसे में इन राशि के जातकों को बिजनेस या काम से जुड़े लोगों पर सोच समझ कर भरोसा करना चाहिए. इस राशि के लोग अगर वैकल्पिक इंतजाम कर के रखे तो उन्हें किसी के इनकार से कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा. 

2. वृषभ राशि (Tarus): वृषभ राशि वाले लोगों को लगता है कि उन्हें अस्वीकृति का सामना इसलिए करना पड़ा क्योंकि वो उस व्यक्ति के लिए अयोग्य थे. ऐसे जातकों का मानना ​​​​है कि वो जीवन में एक बेहतर जगह के लायक हैं. यानी ऐसे लोग किसी के इनकार करने पर बुरा मानकर अपना मूड खराब नहीं करते हैं.

3. मिथुन राशि (Gemini): मिथुन राशि वाले लोग खुद को भावनात्मक रूप से अटका हुआ महसूस करते हैं. ऐसे जातक अस्वीकृति को स्वीकार करने के लिए समय निकालते हैं. वो इस इनकार को सहज रूप से स्वीकार नहीं कर पाते इसलिए वो मानसिक रूप से परेशान हो जाते हैं.

4. कर्क राशि (Cancer): कर्क राशि के लोग किसी के इनकार को बहुत ही नकारात्मक तरीके से लेते हैं. उन्हें लगता है कि ये अंत है, अब सब कुछ खत्म. इस मानसिकता की वजह से वो भविष्य में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की सभी आशा और इच्छा खो देते हैं.

5. सिंह राशि (Leo): सिंह राशि वाले जातकों को ऐसा लगता है कि उन्हें अस्वीकार यानी खारिज कर दिया गया है क्योंकि उनमें दूसरो से शायद कुछ कमी रह गई हो. ऐसे में इन राशि के जातकों को पर्सनालिटी डेवलपमेंट पर भी खास ध्यान देना चाहिए.

6. कन्या राशि (Virgo): कन्या राशि वाले लोग अस्वीकार किए जाने के पक्ष और विपक्ष के बारे में सोचना या कल्पना करना जारी रखते हैं. इनकार को दूर करने के लिए उन्हें समय लगता है.

7. तुला राशि (Libra): तुला राशि वाले लोग ऐसे होते हैं जो इनकार का सामना करने के बाद कड़ी मेहनत करना शुरू कर देते हैं. जब भी उन्हें एक चीज के लिए रिजेक्ट किया जाता है तो वो दूसरी चीज के लिए काम करना शुरू कर देते हैं. लेकिन, साथ ही उन्हें इस अस्वीकृति से उबरने में समय लगता है. ऐसे में उन्हें अपना रवैया बदलने की जरूरत है. 

8. वृश्चिक राशि (Scorpio): वृश्चिक राशि के लोग ऐसे लोग होते हैं जो अस्वीकृति या इनकार का सामना बिल्कुल भी नहीं कर सकते. वो सफलता मिलने तक बार-बार उस काम को मुहिम मान कर डटे रहते हैं.

9. धनु राशि (Sagittarius ): धनु राशि वालों को ये लगता है कि अस्वीकार किया जाना उनकी नियति थी. इस राशि के जातकों को कुछ बेहतर करने की प्लानिंग करनी चाहिए. इस राशि के लोग किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेते हैं और अपनी सफलता की गारंटी के लिए आगे बढ़ते हैं.

10. मकर राशि (Capricornus): मकर राशि वाले अक्सर इनकार को इस रूप में लेते हैं कि ऐसा होना उनके लिए एक और बेहतर अवसर मुहैया कराएगा. उनका मानना ​​​​है कि दूसरे अवसर का उस अवसर से अधिक मूल्य है जहां उन्हें अस्वीकृति का सामना करना पड़ा.

11. कुंभ राशि (Aquarius): कुंभ राशि वाले लोग ये सोचना पसंद करते हैं कि हर इनकार में एक छिपा हुआ मकसद होता है. ऐसे जातकों को लगता है कि कुदरत उन्हें कुछ नया और सकारात्मक सिखाने की कोशिश कर रही है.

12. मीन राशि (Pisces): मीन राशि वाले जातकों इनकार की स्थिति में ये मानते हैं कि मना करने वाला शख्स उनके लिए सही नहीं था और वो उन्हें खुशी नहीं दे सकता. इसलिए वो एक ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां वो अपने कंफर्ट जोन में सुकून से काम कर सकें.

नोट: (इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं एवं ज्योतिषीय चर्चा पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. लोगों के रुचि को ध्यान में रखकर इसे प्रस्तुत किया गया है.)

Trending news