Last Chandra Grahan 2021: बस इतने दिन बाद है साल 2021 का आखिरी चंद्र ग्रहण, ये राशि वाले रहें सतर्क
X

Last Chandra Grahan 2021: बस इतने दिन बाद है साल 2021 का आखिरी चंद्र ग्रहण, ये राशि वाले रहें सतर्क

Chandra Grahan का असर सभी राशियों पर पड़ता है. साल 2021 का यह अंतिम चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2021) एक राशि के जातकों के लिए बहुत अशुभ है. 

Last Chandra Grahan 2021: बस इतने दिन बाद है साल 2021 का आखिरी चंद्र ग्रहण, ये राशि वाले रहें सतर्क

नई दिल्‍ली: अगले महीने नवंबर में साल 2021 का आखिरी Chandra Grahan लगने जा रहा है. ज्‍योतिष में चंद्र ग्रहण को अशुभ माना जाता है और इसी कारण चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) के दौरान कई काम करने की मनाही भी की गई है. जिन राशियों (Zodiac Signs) पर ग्रहण का बुरा असर पड़ रहा हो, उनके जातकों को तो ग्रहण के दौरान बहुत सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. 19 नवंबर 2021, शुक्रवार को लगने जा रहा चंद्र ग्रहण वृषभ राशि (Taurus) और कृतिका नक्षत्र (Kratika Nakshatra) में लगेगा. इस कारण ग्रहण का सबसे ज्‍यादा असर वृषभ राशि पर पड़ेगा. 

ग्रहण के दौरान रहें सतर्क 

ग्रहण का सबसे ज्‍यादा असर वृषभ राशि के जातकों पर रहेगा लिहाजा उन्‍हें इस दौरान बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. हो सके तो यात्रा टालनी चाहिए. इसके अलावा किसी तरह की बहस करने, बेवजह पैसे खर्च करने से बचना चाहिए. वरना नुकसान उठाना पड़ सकता है. कुल मिलाकर इस समय धैर्य और शांति से काम लें. मन ही मन भगवान शिव की आराधना करें. ग्रहण के बाद अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार दान करें. 

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2021: धनतेरस पर इन चीजों का दान करने से खुल जाती है किस्‍मत, बरसने लगता है पैसा

आंशिक चंद्र ग्रहण होने से नहीं लगेगी सूतक 

साल का यह आखिरी चंद्र ग्रहण आंशिक चंद्र ग्रहण है. इसे उपच्‍छाया चंद्र ग्रहण भी कहते हैं. चूंकि यह ग्रहण भारत में केवल असम और अरुणाचल प्रदेश में कुछ समय के लिए दिखाई देगा. लिहाजा इस आंशिक चंद्र ग्रहण के दौरान सूतक काल नहीं माना जाएगा. हालांकि भारत के बाहर अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर क्षेत्र में यह चंद्र ग्रहण नजर आएगा. 

यह चंद्र ग्रहण 19 अक्‍टूबर 2021 को सुबह 11:34 बजे से शाम 05:33 बजे तक रहेगा. इस दौरान लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए और कुछ खाने-पीने, यात्रा करने से बचना चाहिए. हिंदू धर्म में ग्रहण के बाद नहाने और दान करने की परंपरा है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news