Mahakaleshwar Live Today: महाशिवरात्रि पर महाकालेश्‍वर मंदिर के करें Live दर्शन, भक्‍तों की लगी है भारी भीड़
Advertisement
trendingNow12146012

Mahakaleshwar Live Today: महाशिवरात्रि पर महाकालेश्‍वर मंदिर के करें Live दर्शन, भक्‍तों की लगी है भारी भीड़

Mahakaleshwar Ujjain Live Today: महाशिवरात्रि पर बाबा महाकाल के मंदिर में अल सुबह से ही भक्‍तों की भारी भीड़ जुटी है. भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह के उत्‍सव के मौके पर यहां विशेष पूजा-अर्चना हो रही है. 

Mahakaleshwar Live Today: महाशिवरात्रि पर महाकालेश्‍वर मंदिर के करें Live दर्शन, भक्‍तों की लगी है भारी भीड़

Mahakal Live Darshan Today: महाशिवरात्रि पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है. अल सुबह से ही देश के तमाम शिव मंदिरों में भक्‍तों की भीड़ जुटी हुई है. उज्‍जैन के महाकालेश्‍वर मंदिर में भी महाशिवरात्रि का विशेष पूजन-अर्चन चल रहा है. बाबा महाकाल की भस्‍म आरती हुई. भगवान  महाकाल का अभिषेक हुआ. इस मौके पर महाकालेश्‍वर मंदिर की विशेष सजावट की गई है. महाशिवरात्रि के मौके पर बाबा महाकाल श्रद्धालुओं को 44 घंटे तक लगातार दर्शन देंगे. 

सुबह ढाई बजे से खुले पट 

महाशिवरात्रि पर लगातार 44 घंटे मंदिर के पट खुले रहेंगे. इसके लिए प्रशासन ने विशेष इंतजाम किए हैं. ऐसी व्‍यवस्‍था की गई है कि श्रद्धालुओं को 45 मिनट में भगवान महाकाल के दर्शन हो सकें. वहीं देश-दुनिया में फैले शिवभक्‍त अपने घर से बाबा महाकाल के दर्शन कर सकें, इसके लिए मंदिर ट्रस्‍ट के ऑफिशियल YouTube Channel पर महाकालेश्‍वर मंदिर से लाइव स्‍ट्रीमिंग की जा रही है. इसके जरिए भक्‍त बाबा महाकाल के लाइव दर्शन कर सकेंगे और महाशिवरात्रि के खास मौके पर दर्शन लाभ ले सकेंगे. 

 

मार्च 2024 को महाशिवरात्रि महापर्व पर भस्म आरती के लिए श्री महाकालेश्वर भगवान के मंगल पट सुबह 2:30 बजे से खुल चुके हैं. भस्मा आरती के बाद 7:30 से 8:15 दद्योदक आरती हुई. 10:30 से 11:15 तक भोग आरती के पश्चात दोपहर 12 बजे से उज्जैन तहसील की ओर से पूजन-अभिषेक है. वहीं शाम 4 बजे होल्कर और सिंधिया स्टेट की ओर से पूजन अर्चन होगा. 

सजेगा सेहरा, दूल्‍हा बनेंगे महाकाल 
 

शाम के समय बाबा महाकाल को गर्म मीठे दूध का भोग लगाया जायेगा. शाम को 7 बजे से रात 10 बजे के बीच कोटितीर्थ कुण्ड के तट पर विराजित श्री कोटेश्वर महादेव मंदिर में पूजन होगा. यहां भगवान को सप्तधान्य अर्पण के बाद, पुष्प मुकुट श्रृंगार होगा. भगवान महाकाल का सेहरा सजेगा और फिर विशेष आरती होगी. इसके बाद 8 मार्च की रात 11 बजे से अगली सुबह यानी कि 9 मार्च की सुबह 6 बजे तक भगवान महाकालेश्वर का महाअभिषेक पूजन श्रृंगार चलेगा.

Trending news