kitchen में रखीं ये चीजें घर में लाती हैं गरीबी और अशांति, तुरंत हटाएं

किचन (Kitchen) की दिशा और उसमें रखे जाने वाले सामानों को लेकर वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra) में कई नियम बताए गए हैं. इनके मुताबिक किचन में दवाइयां या फर्स्‍ट एड किट आदि रखने से सदस्‍य बार-बार बीमार पड़ते हैं. 

kitchen में रखीं ये चीजें घर में लाती हैं गरीबी और अशांति, तुरंत हटाएं
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में घर (House) के हर हिस्‍से को लेकर कुछ नियम और खास बातें बताईं गईं हैं. इनमें किचन (Kitchen) भी शामिल है, जो कि घर का बहुत अहम हिस्‍सा है. किचन की दिशा, उसमें रखे गए सामानों को लेकर की जाने वाली गलती परिवार के सदस्‍यों के लिए बहुत भारी पड़ सकती है. आज हम ऐसे ही वास्‍तु नियमों (Vastu Rules) के बारे में जिनका पालन न करने से घर के सदस्‍यों के बीच झगड़े और मन-मुटाव होते हैं. साथ ही घर में गरीबी (Poverty) आती है. 

किचन में कभी न रखें ये चीजें 

किचन में गुथा हुआ आटा रखना- वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार फ्रिज में रात भर गुथा हुआ आटा रखना बहुत अशुभ होता है. इससे घर में निगेटिव एनर्जी आती है. इसके अलावा मेडिकल साइंस में बासे आटे से बनी रोटी खाने से कैंसर होने तक का खतरा बताया गया है. 

किचन में दवाइयां रखना- किचन में दवाइयां रखने से बीमारियां बढ़ती हैं. ऐसा करने से ट्रीटमेंट में लगातार खर्च होता है और कोई न कोई सदस्‍य हमेशा बीमार बना रहता है. इसका असर घर के मुखिया पर सबसे ज्‍यादा होता है. 

यह भी पढ़ें: अपनी मौजूदगी का अहसास कराते हैं मृत परिजन, ऐसे समझें Souls के इशारे

किचन में पूजा घर- अक्‍सर घरों में पूजा घर किचन में ही होता हे, जो कि बिल्‍कुल गलत है. भगवान को हमेशा सात्विक भोग ही चढ़ाया जाता है. जबकि किचन में लहसुन-प्‍याज या नॉनवेज आदि बनता है, ऐसे में वहां भगवान की मूर्ति या फोटो रखने से पूरे घर पर नकारात्‍मक असर पड़ता है. 

किचन में मिरर रखना- किचन में आइना या मिरर लगाना भी अशुभ होता है. यदि उस मिरर में गैस, माइक्रोवेव आदि का प्रतिबिंब दिखे तो घर में कभी न खत्‍म होने वाली समस्‍याएं शुरू हो सकती हैं. यदि आपने भी अपने किचन में मिरर लगाया हो तो उसे तुरंत हटा दें.  

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.