Nirjala Ekadashi 2023: आज श्री हरि बरसाएंगे जमकर कृपा, पीले रंग के कपड़ा का ये उपाय भरेगा खाली तिजोरी!
Advertisement
trendingNow11718486

Nirjala Ekadashi 2023: आज श्री हरि बरसाएंगे जमकर कृपा, पीले रंग के कपड़ा का ये उपाय भरेगा खाली तिजोरी!

Nirjala Ekadashi 2023 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार दोनों पक्षों की एकादशी तिथि को एकादशी का व्रत रखा जाता है. ये दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है. ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी 31 मई, बुधवार के दिन पड़ रही है. जानें इस दिन किन उपायों को किया जा सकता है.

 

फाइल फोटो

Nirajala Ekadashi Remedies: आज 31 मई, बुधवार के दिन ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पड़ रही है. आज के दिन की गई भगवान विष्णु की पूजा-पाठ और ज्योतिष उपाय व्यक्ति को पापों से मुक्ति दिलाते हैं. इतना ही नहीं, भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. निर्जला एकादशी को भीमसेन एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. बता दें कि निर्जला एकादशी को हिंदू धर्म में श्रेष्ठ माना गया है.

शास्त्रों में कहा गया है कि जो भी व्यक्ति निर्जला एकादशी के दिन व्रत रखता है, उसे सालभर की सभी एकादशी का फल प्राप्त होता है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. और वे प्रसन्न होकर भक्तों के सभी दुख-संकट हर लेते हैं. आइए जानें आज के दिन अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए किन उपायों को किया जा सकता है.

निर्जला एकादशी के दिन करें ये उपाय

- परिवार को नजर दोष से बचना के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ उपायों का जिक्र किया गया है. ऐसे में परिवार के सदस्य को संख्या के बराबर गोमती चक्र ले लें. इसके बाद परिवार के सदस्यों के नाम लेते हुए गोमती चक्र की पूजा करें. इसके बाद पीले रंग के कपड़े में बांध दें और एक तरफ रख दें.

- अगर आप जीवन में खुशहाली लाना चाहते हैं, तो निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को चंदन लगाएं. साथ ही, आज के दिन 'ॐ अ: अनिरुद्धाय नम:' का 108 बार जाप करें.

- अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ते में मिठास और मजबूती बनाए रखने के लिए निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधिपूर्वक पूजा करें. इसके बाद श्री हरि की कृपा पाने के लिए गायत्री मंत्र का 11 बार जाप करें. श्री विष्णु के गायत्री मंत्र 'ऊँ नारायणाय विद्महे वासुदेवाय धीमहि तन्नो विष्णु प्रचोदयात्'।.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप किसी को अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं, तो निर्जला एकादशी के दिन पीले रंग के कपड़े पर चमकीला गोटा लगा लें. इसके बाद उसके ऊपर थोड़ी खुशबू लगाकर श्री विष्णु को अर्पित करें और भगवान श्री हरि को प्रणाम करें.

- अगर आप किसी विशेष इच्छा की पूर्ति की कामना रखते हैं, तो निर्जला एकादशी के दिन चंदन की खूशबू वाली धूपबत्ती भगवान विष्णु के आगे जलाएं. साथ ही, 'ॐ अं प्रद्युम्नाय नम:' इस मंत्र का जाप करें.

- बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता तो निर्जला एकादशी के दिन थोड़ा अक्षत लें. भगवान विष्णु के मस्तर पर अर्पित करें. इसके साथ ही 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय' मंत्र का जाप  करते हुए बच्चे के माथे पर लगाने से लाभ होगा.

- ज्योतिष अनुसार करियर में बेहतरी के लिए और ऊंचे मुकाम तर पहुंचने के लिए निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को मक्खन, मिश्री का भोग लगाएं. साथ ही, श्री हरि की तस्वीर के आगे श्री हरि श्री हरि का 108 बार जाप करें.

इस तारीख से शुरू हो रहा है चातुर्मास, 5 महीने तक नहीं हो सकेंगे ये सब काम!
 

Aak Plant Upay: आक के पौधे से जुड़ा ये उपाय करने से घर में होगी धनवर्षा, रातों-रात बन जाएंगे करोड़पति!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)    

 

Trending news