Zee Rozgar Samachar

कैसी भी लगी हो नजर, इस आसान उपाय से चुटकी बजाते ही होगी दूर

जीवन में कई बार ऐसा होता है कि सब कुछ ठीक-ठाक चल रहा होता है, लेकिन अचानक से चीजें बिगड़नी शुरू हो जाती हैं. घर की हंसी-खुशी माहौल में क्लेश प्रवेश कर जाता है, तो हुष्ट-पुष्ट बच्चा बीमार होकर कमजोर हो जाता है. घर में चोरी, दुर्घटना जैसी घटनाएं घटने लग जाती हैं.

कैसी भी लगी हो नजर, इस आसान उपाय से चुटकी बजाते ही होगी दूर
फोटो साभार-इंटरनेट

नई दिल्ली: जीवन में कई बार ऐसा होता है कि सब कुछ ठीक-ठाक चल रहा होता है, लेकिन अचानक से चीजें बिगड़नी शुरू हो जाती हैं. घर की हंसी-खुशी माहौल में क्लेश प्रवेश कर जाता है, तो हुष्ट-पुष्ट बच्चा बीमार होकर कमजोर हो जाता है. घर में चोरी, दुर्घटना जैसी घटनाएं घटने लग जाती हैं. कारोबार में अचानक से मंदी आने लगती है, मान-सम्मान में गिरावट आने लगती है. ये कुछ ऐसे चीजें हैं, जिनका संबंध नजर दोष से भी हो सकता है. यदि आपको लगता है कि आपके हंसते-खेलते परिवार को किसी की नजर लग गई है तो आपके ​लिए नीचे दिए गए उपाय काफी कारगर साबित हो सकते हैं.

जब भोजन पर लगे नजर
यदि आपको लगता है कि आपके खाने-पीने पर किसी ने नजर लगा दी है तो आप अपने भोजन में से थोड़ा-थोड़ा खाना एक पत्ते पर लेकर रखें और उस पर गुलाल डालकर किसी चौराहे पर रख आएं. यदि बच्चे के दूध पर नजर लगी हो तो उसके सिर के ऊपर से दूध को तीन बार उतारकर किसी भी कुत्ते को पिला दें. इस उपाय से यह नजर दोष दूर हो जाएगा. लेकिन ध्यान रहे इस उपाय को करते समय किसी की टोंक नहीं लगनी चाहिए.

जब बच्चे को लगे नजर
यदि आपको लगता है​ कि आपके बच्चे या बच्ची को किसी की नजर लग गई है या फिर हमेशा लग जाती है तो आपको इसके लिए उसी व्यक्ति से जुड़ा उपाय करना है. आपको उसी व्यक्ति के हाथों से बच्चे के सिर पर हाथ फिरा देना है. इस उपाय से नजर उतर जाएगी. ध्यान रहे कि स्त्री के बाएं हाथ से और पुरुष के दाएं हाथ से बच्चे के सिर पर हाथ फिराएं. यदि किसी कारण वश कोई व्यक्ति सिर्फ एक ही हाथ का प्रयोग कर सकता है तो इस नियम की अनदेखी करें.

बजरंगी का महाउपाय
किसी भी प्रकार की लगी नजर दूर करने के लिए श्री हनुमान जी का महाउपाय काफी कारगर साबित होता है, क्योंकि बजरंगी सभी कष्टों को दूर करने वाले हैं. कहा भी गया है कि- 'नासै रोग हरै सब पीरा, जपत निरंतर हनुमत बीरा.' ऐसे में यदि आपको लगता है​ कि आप नजर दोष से प्रभाव‌ित हैं तो आपको किसी हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनके कंधे पर लगे सिंदूर से तिलक करना चाहिए. नजर दोष दूर करने के लिए यह काफी कारगर उपाय है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.