Advertisement
photoDetails1hindi

Sawan में घर लाएं ये 'खास' चीजें, देखते ही देखते आप हो जाएंगे मालामाल

सनातन धर्म में सावन (Shravan) का महीना भगवान शिव (Lord Shiva) की भक्ति के लिए जाना जाता है. मान्यता है कि इस महीने भोले शंकर की पूजा और व्रत करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है.

बेलपत्र के बिना भोले शंकर की पूजा अधूरी

1/8
बेलपत्र के बिना भोले शंकर की पूजा अधूरी

शास्त्रों के अनुसार, बेलपत्र के बिना भगवान शिव (Lord Shiva) की पूजा अधूरी मानी जाती है. माना जाता है कि सावन (Shravan) के महीने में भगवान शिव को चांदी के बेलपत्र अर्पित करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. इसके अलावा जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं और आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है. 

 

सोमवार को घर में लाएं चांदी का कड़ा

2/8
सोमवार को घर में लाएं चांदी का कड़ा

शास्त्रों के मुताबिक भगवान भोलेनाथ अपने पैरों में चांदी का कड़ा धारण करते हैं. यही वजह है कि सावन के सोमवार को पैरों में चांदी का कड़ा धारण करना शुभ माना जाता है. अगर आप भी सावन के सोमवार को चांदी का कड़ा घर लाते हैं तो तीर्थ यात्रा के शुभ योग बन सकते हैं. 

नकारात्मक ऊर्जा को ऐसे करें दूर

3/8
नकारात्मक ऊर्जा को ऐसे करें दूर

भगवान शिव के गले का आभूषण नाग है. ज्योतिष के अनुसार, सावन के महीने में चांदी या तांबे का नाग-नागिन का जोड़ा घर लाना शुभ होता है. इसे घर के मुख्य द्वार के नीचे दबाने से व्यक्ति के रुके हुए काम बन सकते हैं. ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा भी दूर हो जाती है. 

रुद्राक्ष पहनने से संकट होते हैं दूर

4/8
रुद्राक्ष पहनने से संकट होते हैं दूर

सनातन धर्म में रुद्राक्ष को रखना और धारण करना शुभ माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सावन (Shravan) में सोमवार के दिन रुद्राक्ष घर में लाना शुभ होता है. इसे घर के मुख्य कमरे में रखने से व्यक्ति की किस्मत बदल जाती है और घर में धन-धान्य में वृद्धि होती है. इससे परिवार के लोगों का मान सम्मान भी बढ़ता है. 

 

सोमवार को गंगाजल से करें जलाभिषेक

5/8
सोमवार को गंगाजल से करें जलाभिषेक

हिंदू धर्म में गंगाजल को सबसे पवित्र माना गया है. माना जाता है कि सोमवार के दिन शिवलिंग पर गंगाजल से अभिषेक करने से आपको मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, सोमवार के दिन गंगाजल घर लाकर किचन में रखने से व्यक्ति का भाग्योदय हो सकता है. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि और धन-धान्य में वृद्धि होती है. 

 

चांदी का त्रिशूल लाना बहुत महत्वपूर्ण

6/8
चांदी का त्रिशूल लाना बहुत महत्वपूर्ण

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सावन (Shravan) के महीने में त्रिशूल घर लाना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यताओं के अनुसार, सावन में सोमवार के दिन चांदी का त्रिशूल घर लाने से सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. अगर आप चांदी का त्रिशूल नहीं ला सकते तो तांबे का भी खरीद सकते हैं. इस त्रिशूल को ड्राइंग रूम में रखने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और सकारात्मकता का वास होता है. 

डमरू लाने से मन हो जाता है शांत

7/8
डमरू लाने से मन हो जाता है शांत

भगवान शिव (Lord Shiva) का प्रिय वाद्य यंत्र डमरू है. माना जाता है कि डमरू की ध्वनि से नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव दूर हो जाता है. इसकी ध्वनि से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती और मन शांत रहता है. ज्योतिष के अनुसार, सावन महीने में सोमवार के दिन डमरू घर लाना शुभ माना जाता है. आप इसे किसी बच्चे को गिफ्ट भी कर सकते हैं. 

शिवलिंग पर भस्म का करें अर्पण

8/8
शिवलिंग पर भस्म का करें अर्पण

वेद-पुराणों के अनुसार  भोलेनाथ (Lord Shiva) को भस्म अति प्रिय है. सावन के महीने में घर के मंदिर में भस्म रखना बहुत शुभ माना जाता है. साथ ही सावन के महीने में शिवलिंग पर भी भस्म चढ़ानी चाहिए. ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और जीवन के सभी दुखों का नाश होता है. इससे परिवार में सुख-समृद्धि आती है और इंसान मालामाल हो जाता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़