Advertisement
trendingPhotos1588623
photoDetails1hindi

Garuda Purana: मौत से पहले इंसान को दिखने लगते हैं ये संकेत, जानें क्या कहता है गरुड़ पुराण

Signs Of Death: हिंदू धर्म के सभी 18 पुराणों में गरुड़ पुराण का बेहद महत्व है. इसमें भगवान विष्णु और उनके वाहन गरुड़ के बीच की बातचीत का वर्णन हैं. इस पुराण में मौत और उसके बाद के रहस्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. इस पुराण को किसी की मृत्यु होने के बाद ही पढ़ा जाता है. इसमें स्वर्ग, नरक, पाप, पुण्य  ज्ञान, नीति, नियम और धर्म की बातों का वर्णन मिलता है. गरुड़ पुराण में बताया गया है कि जब किसी की मौत होने वाली होती है तो उससे पहले उसे कुछ खास संकेत मिलने लगते हैं.

1/5

इंसान को अपनी मौत से पहले पुरानी जिंदगी वापस याद आने लगती है. उसके द्वारा किए गए सभी बुरे और अच्छे कर्म याद आने लगते हैं. वह चाहकर भी इन यादों को रोक नहीं पाता है. ऐसे में उसका मन अशांत होने लगता है. 

2/5

गरुड़ पुराण में कहा गया है कि जब किसी इंसान की मौत आती है तो उसे रहस्यमयी द्वार दिखने लगता है. किसी को आग की लपटे दिखाई देती हैं तो कुछ को तेज प्रकाश दिखाई देता है. ये संकेत बताते हैं कि उसकी मृत्यु नजदीक है.

3/5

वैसे तो हथेली की रेखाएं इंसान की पूरी जिंदगी का आइना होती हैं, लेकिन जब किसी की मौत निकट होती है तो उसके हथेली की रेखाएं हल्‍की पड़ जाती हैं. कुछ लोगों की तो धीरे-धीरे मिटने लगती हैं. 

 

4/5

जब किसी इंसान की मृत्यु होने में एक पहर का समय शेष रह जाता है तो उसे यमदूत दिखाई देने लगते है. उसको लगता है कि नकारात्मक शक्ति उसके आसपास आ गई हैं.

 

5/5

इंसान को अपनी मौत से पहले अजीब से सपने आने लगते हैं. सपनों में पूर्वज दिखाई देने लगते हैं उनका मिलन होने लगता है. वहीं, सपनों में पूर्वजों का रोता हुआ दिखाई देना भी आने वाली मौत का संकेत होता है.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़