Plant Astrology: पेड़-पौधों की जड़ों से पाएं महंगे रत्‍नों जैसा असर, अपने लग्‍न से जानें कौन सी जड़ से बदलेगी आपकी किस्‍मत

पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और बांग्‍लादेश में प्‍लांट एस्‍ट्रोलॉजी बहुत लोकप्रिय है. ग्रहों की स्थिति को मजबूत करने के लिए पहनी जाने वाली जड़ कीमती रत्‍नों जैसा असर देती हैं. 

Plant Astrology: पेड़-पौधों की जड़ों से पाएं महंगे रत्‍नों जैसा असर, अपने लग्‍न से जानें कौन सी जड़ से बदलेगी आपकी किस्‍मत
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: ज्‍योतिष की एक विद्या प्‍लांट एस्‍ट्रोलॉजी (Plant Astrology) भी है. इसमें पेड़-पौधों (Plants) की जड़ (Roots), छाल और उनके रस आदि के उपयोग से कई ग्रह दोष दूर किए जाते हैं. हर ग्रह के लिए कुछ खास पेड़-पौधे होते हैं, जिनकी जड़ धारण करने से उन ग्रहों को शक्ति मिलती है और वे अच्‍छे नतीजे देने लगते हैं. इन जड़ों को धारण करने से ऐसे नतीजे मिलते हैं, जो दो से ढाई लाख के कीमती रत्‍नों (Stones) से मिलते हैं. ये जड़े पहनने से बिगड़ते काम बनने लगते हैं. साथ ही सेहत बेहतर होती है और आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है. कोलकाता के पंडित प्रोसेनजीत घोष से जानते हैं, किन लोगों को किस पौधे की जड़ धारण करनी चाहिए और उसका तरीका क्‍या है. 

जड़ धारण करने का तरीका 

नहाकर, साफ कपड़े पहनकर मन में वांछित मनोकामना का ध्‍यान करते हुए पेड़ या पौधे से वह जड़ लें. जड़ दो से ढाई इंच लंबी हो और उसकी मोटाई हाथ की सबसे छोटी उंगली जितनी हो. यदि जड़ें पतली हों तो उन्‍हें इकट्ठा करके धागे से बांधकर मोटा कर लें. जड़ के टुकड़े का हाथ में या कमर में धागे के जरिए धारण करें. यह जड़ जब सूख जाए तो बदल लें. यदि ग्रह बहुत खराब है, तो जड़ 3 दिन में भी सूख सकती है वरना यह 10 दिन तक भी चल सकती है. बार-बार जड़ पाने लिए लोग उस पौधे को अपने घर में भी लगा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Astrology: Success के लिए डटे रहते हैं इन 4 राशियों के लोग, Challenges से नहीं मानते हार

अपने लग्‍न के मुताबिक पहनें जड़ 

हर व्‍यक्ति का लग्‍न कुंडली में शुरुआत जानकारी में ही लिखा होता है. उस लग्‍न से संबंधित पेड़-पौधे की जड़ पहनने से व्‍यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्‍युनिटी) मजबूत होती है. उसे बार-बार बीमारियां नहीं होतीं. कामों में आ रही अड़चनों और समय पर सही निर्णय न ले पाने की समस्‍या को दूर करने का यह अचूक उपाय है. यह जड़ व्‍यक्ति के आत्‍मविश्‍वास को भी बढ़ाती हैं. जानते हैं किस लग्‍न के लिए कौनसी जड़ पहनें. 

मेष लग्‍न वाले जातक बेल की जड़ पहनें. 
वृषभ लग्‍न वाले अरंडी या अनार की जड़ पहनें. 
मिथुन लग्‍न वाले लो विधारा पौधे की जड़ पहनें. 
कर्क लग्‍न वालों के लिए खिरनी की जड़ पहनना लाभकारी होगा. 
सिंह लग्‍न के जातकों को बेल की जड़ पहनना चाहिए. 
कन्‍या लग्‍न वाले लोगों को भी विधारा की जड़ पहनना चाहिए. 
तुला लग्‍न वाले लोग अनार या अरंडी की जड़ पहनें. 
वृश्चिक लग्‍न वालों के लिए अनंतमूल की जड़ पहनना चाहिए. 
धनु लग्‍न वाले लोग केले की जड़ पहनें. 
मकर लग्‍न वालों को बिच्‍छुवटी या शमी की जड़ पहनने से बहुत फायदा होगा. 
कुंभ लग्‍न वालों के लिए भी बिच्‍छुवटी या शमी की जड़ पहनने से लाभ होगा. 
मीन लग्‍न वाले जातकों को केले की जड़ पहनना चाहिए. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.