Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर करें ये उपाय, पितरों की नाराजगी होगी खत्म, आर्थिक स्थिति भी होगी मजबूत
Advertisement
trendingNow12190041

Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर करें ये उपाय, पितरों की नाराजगी होगी खत्म, आर्थिक स्थिति भी होगी मजबूत

Somvati Amavasya 2024 Upay: सोमवती अमावस्या पर आप पितृ दोष से मुक्ति पा सकते हैं. इस दिन आप काले तिल का दान करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से पितृ दोष का प्रभाव कम होता है और जीवन में तरक्की के द्वार खुलते हैं.

Somvati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या पर करें ये उपाय, पितरों की नाराजगी होगी खत्म, आर्थिक स्थिति भी होगी मजबूत

Somvati Amavasya 2024 Date: हिन्दू धर्म में कई सारी ऐसी तिथियां जो काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. इन तिथियों का अपने आप में अलग महत्व होता है. इन्ही तिथियों में से एक है अमावस्या. हर महीने की अमावस्या तिथि का अपने आप में महत्व होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अमावस्या पर व्रत, पूजा-पाठ, स्नान और दान करना काफी शुभ माना जाता है. इस तिथि पर आप कुछ उपाय कर पितरों को प्रसन्न कर सकते हैं इसके अलावा धन प्राप्त कर सकते हैं.

 

सोमवती अमावस्या 2024
वैदिक पंचांग के अनुसार चैत्र मास की अमावस्या तिथि की शुरुआत 8 अप्रैल को  सुबह 03 बजकर 21 मिनट पर होगी. वहीं, इसका समापन उसी दिन 8 अप्रैल, 2024 रात्रि 11 बजकर 50 मिनट पर होगा. इसके चलते 8 अप्रैल को सोमवती अमावस्या मनाई जाएगी.आइए जानते हैं सोमवती अमावस्या पर करने वाले उपायों के बारे में.

 

पितृ दोष से मुक्ति के लिए
सोमवती अमावस्या पर आप पितृ दोष से मुक्ति पा सकते हैं. इस दिन आप काले तिल का दान करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से पितृ दोष का प्रभाव कम होता है और जीवन में तरक्की के द्वार खुलते हैं.

 

आर्थिक परेशानियों से मुक्ति के लिए
सोमवती अमावस्या पर आप दूध और चावल का दान जरूर करें. ऐसा करने से आर्थिक परेशानियों से मुक्ति मिलती है और पितरों की नाराजगी भी खत्म होती है. 

 

सौभाग्य प्राप्ति के लिए
सोमवती अमावस्या के दिन देवों के देव महादेव भगवान शिव और माता पार्वती की विधि विधान से पूजा करना काफी शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इसके अलावा भगवान शिव का आशीर्वाद बना रहता है.

 

मछलियों को खाना खिलाएं
सोमवती अमावस्या के दिन स्नान दान करने के बाद आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और किसी तलाब या नदी में जा कर मछलियों को खिलाएं. ऐसा करने से जीवन के कई समस्याएं दूर होती हैं और घर में सुख, शांति और समृद्धि का वास होता है.

 

यह भी पढ़ें: Maa Durga In Dreams: सपने में मां दुर्गा को देखना इस चीज का है संकेत, जल्द धन-धान्य से भरने वाली है तिजोरी

 

स्नान दान का शुभ मुहूर्त
सोमवती अमावस्या के दिन पवित्र नदियों में स्नान करना और दान करना काफी शुभ माना जाता है. इस दिन स्नान दान करना का शुभ मुहूर्त सुबह 4 बजकर 55 मिनट से लेकर 6 बजकर 30 मिनट तक रहेगा.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news