Surya Grahan 2020: मां वैष्णो देवी की आरती का बदला समय, इतने बजे खुलेंगे कपाट
Advertisement

Surya Grahan 2020: मां वैष्णो देवी की आरती का बदला समय, इतने बजे खुलेंगे कपाट

सूर्यग्रहण के चलते मां वैष्णो देवी की दिव्य आरती का समय बदल दिया गया है. रविवार को सूर्यग्रहण समाप्त होने के बाद मां वैष्णो देवी की आरती की जाएगी. 

वैष्णो देवी मंदिर.

जम्मू: 21 जून को साल का पहला सूर्यग्रहण लग रहा है. यह आंशिक सूर्यग्रहण (Surya Grahan 2020) है. सूर्यग्रहण के चलते मां वैष्णो देवी की दिव्य आरती का समय बदल दिया गया है. रविवार को सूर्यग्रहण समाप्त होने के बाद मां वैष्णो देवी की आरती दोपहर 2 बजकर 20 मिनट पर की जाएगी. 

  1. मां वैष्णो देवी की दिव्य आरती का बदला समय
  2. सूर्यग्रहण के दौरान बंद रहेगा मंदिर
  3. जानिए कितने बजे होगी मां वैष्णो देवी की दिव्य आरती 

पंडितों के अनुसार, मां वैष्णो देवी मंदिर में रोजाना सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर आरती की जाती है. लेकिन सूर्य ग्रहण के चलते यह दिव्य आरती सुबह अपने तय समय पर नहीं किया जाएगा. क्योंकि सूर्य ग्रहण के चलते मंदिर के कपाट बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें:  क्या 2020 के पहले सूर्यग्रहण के बाद खत्म हो जाएगा कोरोना का प्रभाव? जानें असर

 प्रसिद्ध शिव दर्शन मंदिर के पुजारी सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के अलावा देश के अन्य राज्यों में  सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर सूर्य ग्रहण शुरू होगा और दोपहर 1 बजकर 48 मिनट पर समाप्त होगा. लेकिन जम्मू कश्मीर में सूर्य ग्रहण का सूतक शनिवार यानी 20 जून को ही रात्रि 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू हो जाएगा और रविवार दोपहर 2 बजकर 5 मिनट पर समाप्त होगा. 

जानकारी के अनुसार, मां वैष्णो देवी भवन पर सुबह की आरती के साथ बाकि सभी मंदिरों में पूजा आरती आदि का आयोजन किया जाएगा. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, सूर्य ग्रहण हो या फिर चंद्रग्रहण इस दौरान भगवान की मूर्तियों को स्पर्श करना वर्जित है. ग्रहण के दौरान भगवान की पूजा नहीं की जाती है.

Trending news