Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण के दौरान बन रहा राहु-शनि-सूर्य-चंद्रमा का दुर्लभ संयोग, ये लोग रहें बचकर!
Advertisement

Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण के दौरान बन रहा राहु-शनि-सूर्य-चंद्रमा का दुर्लभ संयोग, ये लोग रहें बचकर!

Solar Eclipse 2022 Time in India: सूर्य ग्रहण के दिन एक नहीं कई खास संयोग बन रहे हैं. साल का पहला सूर्य ग्रहण न केवल शनिचरी अमावस्‍या के दिन लग रहा है, बल्कि इस दिन राहु-सूर्य-शनि-चंद्रमा का दुर्लभ संयोग भी बन रहा है. 

फाइल फोटो

Surya Grahan 2022 effect on Zodiac Sign: 30 अप्रैल 2022, शनिवार की मध्‍यरात्रि को लग रहा सूर्य ग्रहण एक नहीं कई मायनों में बहुत खास है. यह ग्रहण रात करीब 12 बजे शुरू होगा और 1 मई के तड़के 4 बजे तक रहेगा. हालांकि यह ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण और भारत में नहीं दिखाई देगा, लेकिन इसका असर कुछ राशि वालों पर होगा. इसके पीछे वजह ग्रहण के दिन राहु, शनि, सूर्य और चंद्रमा का बन रहा दुर्लभ संयोग है. 

सूर्य ग्रहण पर दुर्लभ संयोग 

यह सूर्य ग्रहण मेष राशि और भरणी नक्षत्र में लगने जा रहा है. इसके अलावा इस दिन वैशाख महीने की अमावस्‍या है, जो कि शनिवार के दिन पड़ने से शनिचरी अमावस्‍या है. इसके अलावा ज्‍योतिष के मुताबिक इस ग्रहण के दौरान सूर्य, चन्द्रमा और राहु का संयोग बनेगा. साथ ही इस पर शनि की दृष्टि भी होगी. इन अहम ग्रहों के संयोग के कारण अशुभ घटनाएं होने की आशंका बन रही है. माना जा रहा है कि इस ग्रहण के कारण दुनिया में युद्ध और विस्फोट हो सकते हैं. खासतौर पर भारत के पूर्वी हिस्सों की तरफ यानी कि चीन, जापान और बांग्लादेश में ऐसी घटनाएं होने की आशंका ज्‍यादा है. 

यह भी पढ़ें: Horoscope May 2022: इन राशि वालों को मई में मिलेगा तगड़ा प्रमोशन, खुलेगी किस्‍मत! पढ़ें मासिक राशिफल

ये लोग रहें सावधान

मेष- साल का पहला सूर्य ग्रहण मेष राशि में ही लग रहा है. इस राशि के जातकों का मन उदास रह सकता है. साथ ही कोई दुर्घटना होने की आशंका है. सेहत का ध्‍यान रखें. 

वृष- वृष राशि वालों को बेवजह के डर परेशान करेंगे. सेहत संबंधी समस्‍या हो सकती है. अपने व्यापार और वैवाहिक जीवन पर ध्यान दें. 

सिंह- सिंह राशि वालों का कॉन्फिडेंस कम रहेगा. व्यर्थ की चिंता में खोए रह सकते हैं. आराम से काम लें वरना विवाद का सामना करना पड़ सकता है. घर के बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखें.

यह भी पढ़ें: Weekly Horoscope: दोस्‍ती की आड़ में धोखा खा सकते हैं इस राशि के लोग, जानें अपना राशिफल

तुला- उदासी रहेगी. दुर्घटना हो सकती है, लिहाजा धैर्य से काम लें. लेन-देन करने से बचें. यदि करना ही पड़े तो सावधानी से करें. 

मकर- मकर राशि के जातकों को कामों में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है. बेहतर होगा कि इस समय करियर में जोखिम न लें. घर के बुजुर्गों की सेहत का ध्‍यान रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news