Vastu Tips: खिड़की-दरवाजे लगवाते समय इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement

Vastu Tips: खिड़की-दरवाजे लगवाते समय इन बातों का रखें ध्यान

घर की खिड़की (Window) और दरवाजे (Door) भी वास्तु शास्त्र के हिसाब से ही लगवाने चाहिए. घर की किस दिशा में खिड़की और दरवाजे लगवाने हैं, यह बात जीवन के मंगल और अमंगल को तय करती है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में दिशाओं (Direction) का बेहद महत्व है. वास्तु शास्त्र में दिशाओं के हिसाब से ही लाभ और हानि का उल्लेख किया गया है. अगर आपने घर को वास्तु शास्त्र के अनुसार नहीं बनाया है तो आपको कई समस्याओं (Problems) का सामना करना पड़ सकता है. इसी तरह घर की खिड़की (Window) और दरवाजे (Door) भी वास्तु शास्त्र के हिसाब से ही लगवाने चाहिए. घर की किस दिशा में खिड़की और दरवाजे लगवाने हैं, यह बात जीवन के मंगल और अमंगल को तय करती है. तो चलिए आपको खिड़की और दरवाजों से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स बताते हैं.

  1. वास्तु शास्त्र के हिसाब के लगवाएं खिड़कियां और दरवाजे
  2. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है
  3. घर में लगी सारी खिड़कियां आकार में एक समान होनी चाहिए
  4.  

इस दिशा में न लगाएं दरवाजा
वास्तु शास्त्र में पूर्व दिशा को बहुत ही मंगलकारी माना गया है. लेकिन इस दिशा में घर का मुख्य दरवाजा लगवाना बेहद अशुभ माना जाता है. ऐसे करने से घर वालों की जान का जोखिम और आर्थिक हानि का डर बना रहता है.

यह भी पढ़ें- Vastu Shastra: घर में इन जगहों पर जरूर बनाएं स्वास्तिक, दूर होंगे सभी वास्तु दोष

मुख्य दरवाजे के सामने न हो कोई बाधा
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के मुख्य दरवाजे के आगे किसी तरह की कोई बाधा नहीं होनी चाहिए. घर के मुख्य दरवाजे के आगे पेड़, पौधा, सीढ़ियां नहीं होनी चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है.

घर में खिड़की और दरवाजों की संख्या
वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में खिड़की व दरवाजे, दोनों सम संख्या में होने चाहिए. वहीं, अगर खिड़की और दरवाजों की कुल संख्या 10 हो तो इसे अशुभ माना जाता है. ऐसे योग से घरवालों का स्वास्थ्य चिंताजनक बना रहता है.

यह भी पढ़ें- ZEE आध्यात्म: रोज सिर्फ 5 मिनट करें सूर्य नमस्कार, मिलेंगे ये फायदे

आकार में समान हों खिड़कियां
वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में लगी सारी खिड़कियां आकार में एक समान होनी चाहिए. इसे शुभ माना जाता है. वहीं, घर में आड़ी-टेढ़ी खिड़कियों का लगा होना अशुभ माना जाता है.

एक लाइन में न लगवाएं तीन दरवाजे
घर में कभी भूलकर भी एक ही लाइन में तीन दरवाजे नहीं लगवाने चाहिए. वास्तु में इसे अशुभ और अहितकारी माना गया है. इसके अलावा कभी भी घर का मुख्य दरवाजा घर के किसी कोने में न लगवाएं क्योंकि ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश नहीं कर पाती और नकारात्मक ऊर्जा घर में बनी रहती है.

वास्तु से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news