Guruwar Remedies: गुरुवार को ये उपाय करने से खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते, बिना रुकावट चढ़ेंगे सफलता की सीढ़ियां
Advertisement
trendingNow11229117

Guruwar Remedies: गुरुवार को ये उपाय करने से खुल जाएंगे तरक्की के रास्ते, बिना रुकावट चढ़ेंगे सफलता की सीढ़ियां

Thursday Upay: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता  है. गुरुवार का दिन सृष्टि के पालनकर्ता भगवान विष्णु को समर्पित होता है. इस दिन विधि-विधान से पूजा करने और कुछ उपाय करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. 

 

फाइल फोटो

Thursday Remedies: सृष्टि के पालनकर्ता भगवान विष्णु को गुरुवार का दिन समर्पित है. इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन भगवान विष्णु के साथ बृहस्पति देव की पूजा भी की जाती है. इन्हें देव गुरु के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने और पूजा-पाठ आदि  करने से भगवान विष्णु शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. साथ ही, बृहस्पति देव की कृपा प्राप्त होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सुखद ग्रहस्थ जीवन, नौकरी, धन, और शिक्षा की प्राप्ति के लिए गुरुवार के दिन कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. आइए जानें. 

गुरुवार के दिन कर लें ये उपाय 

 

ये भी पढ़ें- Gold Gift Tips: गिफ्ट में सोना देने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, सिर्फ इस स्थिति में फायदेमंद होता है गोल्ड गिफ्ट देना
 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार के दिन ज्यादा से ज्यादा पीले रंग की चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. इस दिन स्नान के बाद पीले रंग के वस्त्र धारण करें. साथ ही व्रत रखते हैं तो पीले रंग के फलों का सेवन करें. मान्यता है कि इस दिन पीले रंग का इस्तेमाल शुभ होता है.  

इस मंत्र का जाप करें

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन स्नान के बाद ‘ॐ बृ बृहस्पते नमः’ का जाप करने विशेष लाभदायी रहता है. इस दिन सच्चे मन से पूजा करने से धन-संपदा में तरक्की होती है. 

यूं मजबूत करें गुरु ग्रह 

गुरुवार के दिन गुरु ग्रह को मजबूत करने के लिए पूजा के बाद गर्दन और कलाई में हल्दी का छोटा-सा टीका लगाना शुभ फलदायी होता है. इससे गुरु ग्रह मजबूत होता है. साथ ही व्यक्ति को हर कार्य में सफलता हाथ लगती है. 

 

ये भी पढ़ें- Best Direction For Lakshmi Ji: घर की इस दिशा में मां लक्ष्मी की मूर्ति दिखाती है चमत्कार, पैसों में खेलने लगता है व्यक्ति

 

घर में सुख-शांति के लिए 

वैवाहिक जीवन में सुख-शांति बनाए रखने के लिए गुरुवार के दिन विष्णु भगवान और मां लक्ष्मी की पूजा करें. मान्यता है कि भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी धन और वैभव का प्रतीक हैं. इस  दिन बृहस्पतिवार की व्रत कथा करने से भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

गाय को खिलाएं गुड़-हल्दी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन आटे की लोई में चने की दाल, गुड़ और हल्दी डालकर खिलाने से लाभ होता है. सात ही, स्नान के पानी में एक चुटकी हल्दी डाल दें. इसके अलावा, किसी जरूरतमंद या गरीब को चने की दाल, केला और पीले वस्त्र आदि दान करें. 

न उधार दें और न लें

मान्यता है कि इस दिन न तो किसी व्यक्ति को उधार देनी चाहिए और न ही उधार लेनी चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति की कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति कमजोर होती है. इस कारण व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

 

Trending news