Remedies for Vastu Dosha : बगैर तोड़फोड़ के भी दूर हो सकता है आपके घर का वास्तुदोष, जानें कैसे?
Advertisement

Remedies for Vastu Dosha : बगैर तोड़फोड़ के भी दूर हो सकता है आपके घर का वास्तुदोष, जानें कैसे?

वास्तुदोष दूर करने के लिए घर में तोड़फोड़, मरम्मत या बदलाव ही जरूरी नहीं है। उपायों से भी दूर हो सकता है वास्तुदोष।

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: किसी भी भवन से जुड़े वास्तुदोष का वहां पर रहने वाले लोगों पर खासा प्रभाव पड़ता है. वास्तु सम्मत भवन जहां सुख-समृद्धि और सेहत प्रदान करता है, वहीं वास्तुदोष वाले भवन में रहने वाले लोगों को तमाम तरह के संकट, रोग, शोक और परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. ऐसे में किसी भी मकान या भवन के भीतर होने वाले वास्तुदोष से संबंधित जो कष्ट बताए गए हैं, उसे वास्तु के उपायों के माध्यम से दूर करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए.

  1. किराए के मकान में यदि तोड़फोड़ न करवा पाएं तो उपाय से दूर करें वास्तु दोष
  2. प्रवेश द्वार के उपर काले घोड़े की नाल लगा यू अकार में लगाकर दूर करें वास्तुदोष
  3. प्रवेश द्वार से यदि किचन का चूल्हा दिखे तो परदा डालकर दूर करें वास्तुदोष

वास्तुदोष को दूर करने का यह कत्तई मतलब नहीं है कि आप अपने बने बनाए खूबसूरत मकान को तोड़ दें. हमारे यहां वास्तु संबंधी दोषों को दूर करने के लिए कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें बगैर कोई तोड़फोड़ के दूर किया जा सकता है. यदि आपको लगता है कि आपने मकान बनवाते समय कोई गलती कर दी है या फिर आप जिस किसी किराए के मकान में रह रहे हैं, वहां पर होने वाले वास्तुदोष को आप चाह कर भी सुधार नहीं करवा सकते हैं तो आप नीचे दिए गए उपायों को करके विभिन्न प्रकार के वास्तुदोष से होने वाली परेशानियों से निजात पा सकते हैं —

— यदि आपके घर में गलती से ईशान कोण में शौचालय बन गया है और आपके पास उसे वहां से हटाने का कोई विकल्प नहीं है तो आप उसे सिर्फ स्नानघर के रूप में प्रयोग करके वहां से संबंधित वास्तुदोष का दुष्प्रभाव कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मकान की खिड़की संग खुलता है इंसान का भाग्य, जानें कैसे?

— घर के मेन डोर से प्रवेश करते ही किचन का चूल्हा नहीं दिखाई देना चाहिए. इस प्रकार के वास्तुदोष से परिवार पर संकट आने की आशंका बनी रहती है. इस वास्तुदोष से बचने के लिए किचन के दरवाजे पर परदा लगा दें.

— पश्चिम दिशा में बैठकर भोजन करने से संतोष, सुख व शांति मिलती है. अतः भोजन कक्ष पश्चिम में होना चाहिए. यदि यह संभव न हो, तो डाइनिंग टेबल पश्चिम दिशा में लगाएं.

— यदि आपके मकान के पास कोई बड़ी इमारत हो तो आप अपने मकान की छत पर किसी देवी-देवता या शुभ प्रतीक चिन्ह का झंडा कुछ इस प्रकार से लगाएं कि वह आपके बगल वाली इमारत से उंचा हो.

— यदि आपके प्रवेश द्वार संबंधी वास्तुदोष है और आप चाहकर भी उसमें किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं करवा सकती हैं तो आप ऐसे वास्तु दोष को दूर करने के लिए प्रवेश द्वार के उपर अंग्रेजी के यू अक्षर का आकार बनाते हुए काले घोड़े की नाल लगा दें. इस उपाय से न सिर्फ वास्तु दोष दूर होगा, बल्कि घर के भीतर किसी भी नकारात्मक शक्ति का प्रवेश नहीं हो पाएगा.

– यदि आपका किचन वास्तु के अनुसार आग्नेय कोण यानि पूर्व-दक्षिण के मध्य में न हो तो आप गैस के चूल्हे को किचन के आग्नेय कोण में रखकर इस वास्तुदोष से बच सकते हैं. साथ ही चूल्हे को इस तरह रखें कि खाना बनाते समय आपका मुंह पूर्व दिशा की ओर रहे.

—  सुख-समृद्धि के लिए आप अपने घर के मुख्य द्वार के वास्तुदोष पर जरूर ध्यान दें. यदि आपके मुख्य द्वार पर वास्तुदोष है तो उसे दूर करने के लिए आप देवी लक्ष्मी, भगवान गणेश, कुबेर देवता और शुभ प्रतीक जैसे स्वास्तिक, ॐ, क्रास आदि जैसे मांगलिक चिन्ह लगा सकते हैं.

VIDEO

Trending news