Navratri ke upay: चैत्र नवरात्रि में जरूर करें ये आसान उपाय, हर तरह का संकट हो जाएगा दूर
Advertisement
trendingNow1885000

Navratri ke upay: चैत्र नवरात्रि में जरूर करें ये आसान उपाय, हर तरह का संकट हो जाएगा दूर

शक्ति की देवी मां दुर्गा के उपासना का पर्व है चैत्र नवरात्रि. इस दौरान देवी दुर्गा की पूजा अर्चना के साथ ही अगर कुछ विशेष उपाय भी किए जाएं तो न सिर्फ देवी मां प्रसन्न होती हैं बल्कि घर का वास्तु दोष भी दूर करने में मदद मिलती है.

नवरात्रि में जरूर करें ये आसान उपाय

नई दिल्ली: 13 अप्रैल मंगलवार से चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) की शुरुआत हुई है जिसका समापन 21 अप्रैल को रामनवमी (Ramnavmi) के साथ होगा. नवरात्रि के दौरान शक्ति की देवी मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की पूजा करने के साथ ही जीवन की समस्याएं दूर करने के लिए कई तरह के उपाय भी किए जाते हैं. मान्यता है कि नवरात्रि में किए गए उपाय बहुत जल्दी कारगर होते हैं और उसके बेहतर परिणाम भी मिलने शुरू हो जाते हैं.

  1. चैत्र नवरात्रि में इन उपायों को करने से वास्तु दोष होगा दूर
  2. आर्थिक परेशानियां दूर करने में मदद करेंगे ये आसान उपाय
  3. घर के मुख्य दरवाजे पर ऊं, स्वास्तिक या देवी लक्ष्मी के पैर बनाएं

चैत्र नवरात्रि में करें ये आसान उपाय

ऐसे में नवरात्रि खत्म होने में अब भी 5 दिन का समय शेष है. इस दौरान अगर आप भी वास्तु से जुड़े आसान उपायों (Vastu tips) को करें तो न सिर्फ घर का वास्तु दोष दूर होगा और निगेटिव एनर्जी (Negative energy) से छुटकारा मिलेगा बल्कि मां की कृपा और आशीर्वाद से घर में सुख-शांति और समृद्धि भी आएगी. 

ये भी पढ़ें- नवरात्रि के चौथे दिन ब्रह्मांड की रचने वालीं देवी कुष्मांड की ऐसे करें पूजा

1. जीवन में आर्थिक परेशानियां हों, पैसों की तंगी का सामना करना पड़ रहा हो तो चैत्र नवरात्रि खत्म होने से पहले इस उपाय को जरूर आजमाएं. आपको करना बस ये है कि घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के पैरों (Goddess Lakshmi feet symbol) के चिह्न लगाने हैं. इसे बेहद शुभ माना जाता है. लेकिन ध्यान रहे कि मां लक्ष्मी के पैरों की दिशा घर के अंदर की तरफ होनी चाहिए. इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी के साथ ही देवी दुर्गा भी प्रसन्न होती हैं.

2. चैत्र नवरात्रि के समय आम और अशोक के पत्तों का बंदनवार (Bandanwar) घर के मुख्य दरवाजे पर बांधना भी बहुत शुभ माना गया है. वास्तु की मान्यता के अनुसार ऐसा करने से घर के अंदर की सभी निगेटिव ऊर्जा खत्म हो जाती है और घर में सकारात्मकता आती है.

ये भी पढ़ें- माता का अनोखा मंदिर जहां चूहों का जूठा किया प्रसाद भक्तों को मिलता है

3. वास्तु की मान्यताओं के मुताबिक नवरात्रि में कन्या पूजन (Kanya pujan) करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने से भी घर का वास्तु दोष दूर होता है और घर में सुख-समृद्धि आती है. अगर आप किसी कारण से हर दिन कन्या पूजन नहीं कर सकते तो अष्टमी और नवमी के दिन अवश्य कन्या पूजन करना चाहिए.

4. घर में आने वाली सभी तरह की बाधाएं दूर करने और परिवार के सभी सदस्यों की सेहत हमेशा अच्छी बनी रहे इसके लिए घर के मुख्य दरवाजे पर आप ऊं या स्वास्तिक का चिह्न (Om or swastik sign) बनाएं. ध्यान रहे कि ऊं का चिह्न उत्तर या पूर्व दिशा की ओर ही लगाएं.

देखें LIVE TV -
 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news