VASTU TIPS: पति-पत्‍नी के बीच रोज छिड़ा रहता है 'दंगल'? अपनाएं ये वास्‍तु टिप्‍स, बरसेगा प्‍यार!
Advertisement
trendingNow11221554

VASTU TIPS: पति-पत्‍नी के बीच रोज छिड़ा रहता है 'दंगल'? अपनाएं ये वास्‍तु टिप्‍स, बरसेगा प्‍यार!

Vastu Tips for Couples: आए दिन पति-पत्नी के बीच झगड़े हों या फिर पारिवारिक जीवन में उठने वाले वाद-विवाद, जिनके कारण नौबत तलाक तक पहुंच जाए. इनके पीछे कारण वास्तु दोष भी हो सकते हैं. लिहाजा इन्‍हें दूर करने के लिए तुरंत ये आसान वास्‍तु उपाय कर लें. 

प्रतीकात्‍मक फोटो

Vastu Tips for Married Life: वास्तु शास्‍त्र में कई ऐसे छोटे-छोटे नियम और टिप्‍स बताए गए हैं जो आपके दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाने में सहायक होते हैं. इन नियमों का पालन आप आसानी से कर सकते हैं. यदि वास्‍तु के ये सरल उपाय करने से संबंधों में प्रेम प्रफुल्लता आ जाए तो इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता है. जैसे बेडरुम की स्थिति कैसी होनी चाहिए तथा किस दिशा में सोएं कि हमें नींद भी अच्छी आएं और साथ ही  दांपत्य जीवन भी खुशहाल बना रहे. चलिए आज जानते हैं कि दांपत्य जीवन में प्रेम कैसे बढ़ाएं एवं आपसी खट पट को फटाफट कैसे दूर करें.. 

पति-पत्‍नी ध्‍यान रखें वास्‍तु के ये नियम-उपाय 

- पति-पत्नी के बीच में विवाद होने पर दोनों ही आग बबूला हो जाते हों यानी छोटी सी बात पर ही उग्रता बढ़ती हो तो ध्यान रहे कि वे आग्नेय कोण यानी दक्षिण-पूर्व में न सोएं. वरना इसमें मन मस्तिष्क में अशांति बनी रहेगी. नतीजतन विवाद होने की आशंकाएं बढ़ जाती हैं. 

- बेडरूम की खिड़की यदि दक्षिण या दक्षिण पश्चिम के बीच में खुलती हो तो उसे प्रायः बंद रखना चाहिए. अन्यथा किसी तीसरे के कारण तनाव होता रहता है. 

- बेडरूम में पलंग व दरवाजे से आवाज नहीं आनी चाहिए. यदि इनसे चरचराहट की आवाज आएगी तो यह भी दांपत्य जीवन में खटास पैदा करता है. 

- बेड को इस तरीके से रखा जाए कि सोने की स्थिति में सिर दक्षिण की तरफ होनी चाहिए. इससे अच्छी नींद भी आती है और दांपत्य जीवन खुशहाल भी बना रहता है. 

- बेड रूप में भूलकर भी मछली का एक्वेरियम नहीं होना चाहिए इससे दांपत्य जीवन में भयंकर विवाद होते हैं और नौबत तलाक की भी आ सकती है. इससे रिश्तों में भयंकर तनाव पैदा होने लगता है.  

यह भी पढ़ें: Pitra Dosh: नौकरी में बार-बार आ रही हैं समस्‍याएं? कुंडली का ये दोष हो सकता है कारण! जानें उपाय

- नवविवाहिता दंपत्ति को अपना बिस्तर प्रवेश द्वार के ठीक सामने या द्वार के साथ में नहीं लगाना चाहिए. इससे आपसी संबंधों में खटास खिंचाव आने लगता है. इसके अलावा खिड़की के पास भी बिस्तर न लगाएं. यदि ऐसा संभव न हो तो बिस्तर और खिड़की के बीच पर्दा जरूर डाल दें. 

- पति पत्नी को वायव्य कोण यानी उत्तर-पश्चिम में सोना चाहिए. यहां पर सोने से दोनों लोग एक दूसरे की समस्याओं को समझते हैं और कंधे से कंधा मिलाकर चलते हैं.  

- शयन-कक्ष में हल्के कलर के पेंट का प्रयोग करना चाहिए. दीवारों पर उग्र चित्र न लगाएं. शयनकक्ष में अपने किसी बुजुर्ग या किसी मृतक व्यक्ति की तस्वीर न लगाएं.

- बेडरूम में खुशी के क्षणों वाली तस्वीर लगाएं. इससे संबंधों में मधुरता बनी रहेगी. 

यह भी पढ़ें: Numerology: पिता का भाग्‍य चमका देते हैं इन तारीखों में जन्‍मे बच्‍चे! जल्‍दी बनते हैं करोड़पति

- बेडरूम में किसी भी हालत में मंदिर न बनाएं. इससे देवता कुपित हो जाते हैं और भयंकर तनाव देते हैं. जिसका सीधा असर आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ता है. 

- ईशान कोण को साफ-सुथरा रखें वहां पर साफ पानी की व्यवस्था करनी चाहिए. वॉटर फिल्टर या पानी से भरा जग आदि रखना चाहिए. इससे वैवाहिक जीवन में खुशहाली आएगी. 

- अगर वैवाहिक जीवन में बाधाएं हैं तो बच्चों में खूब मिठाइयां बांटे और सात तरह के अनाज मिलाकर पक्षियों को खिलाएं. इससे आपके दांपत्य जीवन से जुड़ी बाधाएं कम होंगी. 

Trending news