Ramnavami पर इस दिशा में राम दरबार लगाना बना सकता है धनवान, सुख-समृद्धि और आय में होगा कई गुना इजाफा
Advertisement
trendingNow12204499

Ramnavami पर इस दिशा में राम दरबार लगाना बना सकता है धनवान, सुख-समृद्धि और आय में होगा कई गुना इजाफा

Ram Darbar Photo Tips: 17 अप्रैल के दिन चैत्र नवरात्रि का समापन हो रहा है. इस दिन देशभर में राम नवमी का पर्व मनाया जाता है. इस दिन घर में सही दिशा में भगवान श्री राम या राम दरबार की तस्वीर लगाने से सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है. 

 

vastu tips for ram darbar

Vastu Tips For Ramdarbar: हिंदू धर्म में हर साल राम नवमी का पर्व दो बार मनाया जाता है. एक बार चैत्र नवरात्रि के आखिरी दिन और एक शारदीय नवरात्रि के आखिरी दिन. हिंदू शास्त्रों में राम नवमी का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन घर में सही दिशा में राम दरबार की मूर्ति या फोटो स्थापित करने से व्यक्ति को कई लाभ मिलते हैं. 

राम नवमी के दिन भगवान विष्णु के सातवें अवतार के रूप में भगवान श्री राम ने जन्म लिया था. मान्यता है कि इस दिन भगवान श्री राम की पूजा-अर्चना करने और उपवास आदि करने से जीवन की सभी समस्याएं दूर होती हैं. वहीं, अगर आप भी कलह-क्लेश, आर्थिक तंगी आदि से गुजर रहे हैं तो राम नवमी के दिन राम दरबार की फोटो सही दिशा में स्थापित कर लें. 

तुलसी में लगी मंजरी भर सकती है आपकी तिजोरी, करें ये आसान उपाय
 

घर में सही दिशा में लगाएं राम दरबार की तस्वीर 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में सही दिशा में राम दरबार की तस्वरी लगाने से ही भक्तों की सभी समस्याएं दूर होती हैं. बस इसे घर में लगाते समय सही दिशा और जगह का ध्यान रखना बेहज जरूरी है. मान्यता है कि इससे जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. 

- राम दरबार में भगवान श्री राम के साथ माता सीता, भाई लक्ष्मण और उनके परम भक्त हनुमान जी शामिल होते हैं. इन सभी के साथ में बैठे या खड़े हुए तस्वीर को ही राम दरबार कहा जाता है. ये भगवान राम के राज्य और उनके नियमों को दर्शाती है. मान्यता है कि इसे घर में लगा लेने मात्र से ही सुख-शांति का वास होता है. भगवा श्री राम की कृपा बनी रहती है. इससे व्यक्ति के सभी काम बनते चले जाते हैं और दुख-संकट और समस्याएं अपने आप समाप्त हो जाती हैं. 

- वास्तु जानकारों के अनुसार घर में राम दरबार की तस्वीर या मूर्ति स्थापना उत्तर दिशा में करनी चाहिए. इससे घर में पॉजिटिविटी बढ़ती है और वास्तु दोषों से मुक्ति मिलती है. 

Vastu Tips: घर में मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगाने पर ही चमकता है किस्मत का सितारा, तभी दस्तक देती हैं 'धन की देवी'
 

- घर की पूर्व दिशा में भी राम दरबार की स्थापना की जा सकती है. ऐसा करने से व्यक्ति को समाज में मान-सम्मान में बढ़ोतरी होती है. आपसी मेलजोल बढ़ता है और मन प्रसन्न होता है. 

- घर में राम दरबार की तस्वीर लगाकर नियमित पूजा करने से धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और व्यक्ति को सभी ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है. 

- राम दरबार के घर में नियमित दर्शन करने मात्र से ही सुख-समृद्धि आती है और जीवन में खुशहाली आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news