Vivah Muhurat 2021: अप्रैल और मई में विवाह के शुभ मुहूर्त किस-किस दिन हैं, जानें

शुक्र ग्रह के अस्त होने और खरमास लगने की वजह से फरवरी मार्च में विवाह का कोई भी शुभ मुहूर्त नहीं. अब सीधे 22 अप्रैल के बाद विवाह का शुभ मुहूर्त बन रहा है. 

Vivah Muhurat 2021: अप्रैल और मई में विवाह के शुभ मुहूर्त किस-किस दिन हैं, जानें
अप्रैल-मई में है विवाह के शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली: वैसे तो किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले मुहूर्त देखा जाता है लेकिन शादी-विवाह जैसे मांगलिक कार्यों में शुभ मुहूर्त (Wedding Muhurat) का महत्व और भी अधिक होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार खरमास (Kharmas) के दौरान, मलमास के दौरान, गुरु और शुक्र तारा अस्त होने के दौरान और देवशयनी के समय मांगलिक कार्यों पर रोक रहती है इसलिए इस दौरान विवाह आदि शुभ काम नहीं होते. इस साल विवाह का शुभ मुहूर्त 22 अप्रैल के बाद का है और मई के महीने में विवाह के सबसे अधिक मुहूर्त निकल रहे हैं. 

विवाह के मुहूर्त के लिए गुरु और शुक्र की अहम भूमिका

ऐस्ट्रोलॉजर संदीप कोचर की मानें तो विवाह संबंधी मामलों में गुरु (Jupiter) और शुक्र ग्रह (Venus) जिसे शुक्र तारा भी कहा जाता है कि अहम भूमिका होती है. गुरु वैवाहिक सुख (विवाह होगा या नहीं) का प्रतिनिधि ग्रह है तो शुक्र दांपत्य सुख का. जब गुरु या शुक्र ग्रह अस्त होते हैं उस दौरान विवाह जैसे शुभ कार्यों की मनाही होती है. गुरु ग्रह 19 जनवरी 2021 को अस्त हुए थे जो 16 फरवरी 2021 को उदित हो गए लेकिन इसी दिन यानी 16 फरवरी को शुक्र ग्रह अस्त हो गया जो अब चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि 18 अप्रैल 2021 को उदित होगा. ऐसे में विवाह का शुभ मुहूर्त 18 अप्रैल के बाद का ही है.

ये भी पढ़ें- माघ पूर्णिमा के दिन स्नान दान का क्या है महत्व

14 मार्च से 14 अप्रैल रहेगा खरमास, नहीं होंगे मांगलिक कार्य

इसके अलावा हिंदू पंचांग (Panchang) के अनुसार 14 मार्च 2021 से 14 अप्रैल 2021 तक खरमास रहेगा. 14 मार्च की शाम सूर्य,  कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में प्रवेश करेंगे और 14 अप्रैल तक वहीं रहेंगे. 14 अप्रैल को जब सूर्य मीन राशि से निकलकर फिर से मेष राशि में आएंगे तब खरमास समाप्त होगा. खरमास में मांगलिक कार्य नहीं होते. इसीलिए इस साल 2021 में विवाह का मुहूर्त अप्रैल में बन रहा है. 

ये भी पढ़ें- किस दिन है फुलेरा दूज, इस दिन होती है फूलों की होली

अप्रैल-मई में इन तिथियों को है शुभ मुहूर्त

अप्रैल के महीने में विवाह के सिर्फ 5 मुहूर्त: 24, 25, 26, 27 और 30 अप्रैल.
मई माह के विवाह मुहूर्त: 2, 4, 7, 8, 21, 22, 23, 24, 26, 29 और 31 मई.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.