Breaking News
  • कोरोना जल्द खत्म होने वाला नहीं, कोई अस्पताल मरीज को बाहर निकाल नहीं सकता: केजरीवाल
  • जम्मू कश्मीर के कुलगाम में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को ढेर किया

कोरोना से बचना है तो नवरात्रि का व्रत रखने वाले बिलकुल न करें ये गलतियां

इस बार की नवरात्रि में बाकी नवरात्रियों की तरह सामान्य स्थिति नहीं है क्योंकि इस समय भारत में कोराना वायरस (Coronavirus) की महामारी फैली है.

कोरोना से बचना है तो नवरात्रि का व्रत रखने वाले बिलकुल न करें ये गलतियां
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: नवरात्रि में अपनी मनोकामनाओं को पूरा करने की चाहत रखने वाले मां दुर्गा के भक्त नवरात्रि में पूजा के साथ व्रत भी रखते हैं. लेकिन इस बार की नवरात्रि में बाकी नवरात्रियों की तरह सामान्य स्थिति नहीं है क्योंकि इस समय भारत में कोराना वायरस (Coronavirus) की महामारी फैली है.

अगर आप इस बार की नवरात्रि में उपवास कर रहे हैं तो आपको व्रत के साथ-साथ अपनी सेहत का भी बहुत ध्यान रखने की जरूरत है. आप नीचे बताए गए फलाहार को ही ग्रहण करें और नियमों का करें. इससे व्रत रखने के दौरान भी आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहेगा, जिससे आप कई रोगों से बच पाएंगे.

ये भी पढ़ें- जल्‍द ही कोरोना का टीका विकसित कर लेगा भारत, NII के डायरेक्‍टर ने कही ये बात

फलाहार में क्या खाएं

आपको नवरात्रि के व्रत में आसानी से पच जाने वाला भोजन ही ग्रहण करना चाहिए क्योंकि ऐसा आहार हमारी जठराग्नि को शांत रखने में मदद करता है. आप नवरात्रि के उपवास में कूटू की रोटी, व्रत वाले चावल यानी शामक चावल, व्रत वाले चावल से बना डोसा, साबूदाना से बने पकवान, सिंघाड़े का आटा, राजगीरा, आलू, अरबी, शकरकंद आदि खा सकते हैं. व्रत के भोजन में सेंधा नमक का प्रयोग करें. व्रत में दूध, घी, मक्खन और छाछ को न लें क्योंकि ये शरीर को ठंडा करते हैं.

ये भी पढ़ें- Coronavirus Live: 24 घंटे में सामने आए कोरोना के 114 नए मामले, देश में पीड़ितों की संख्या 800 के पार

इसके अलावा ये चीजें आप व्रत में पी सकते हैं. जिससे कि शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ मल द्वार से बाहर निकल जाएं. आप व्रत में नारियल पानी, फलों का जूस, अलग-अलग सब्जियों का सूप पी सकते हैं. आप व्रत में पपीता, नाशपाती और सेब आदि फल भी खा सकते हैं.  इनसे भी शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. आपको इस बात का जरूर ध्यान रखें कि व्रत में तला हुआ और भारी भोजन, लहसून, प्याज आदि नहीं खाएं और इसके अलावा शराब और मांसाहार खाने से तो बहुत दूर रहें.

LIVE TV