आज गुरुवार को करें विष्णु चालीसा का पाठ, नारायण दूर करेंगे हर संकट
Advertisement

आज गुरुवार को करें विष्णु चालीसा का पाठ, नारायण दूर करेंगे हर संकट

किसी तरह के रोग से परेशान हों, जीवन में कोई संकट हो तो आज बृहस्पतिवार के दिन सच्चे मन से भगवान विष्णु और बृहस्पति देव की पूजा करें और फिर देखें कैसे सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

गुरुवार को ऐसे करें विष्णु जी की पूजा

नई दिल्ली: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु के साथ ही गुरु यानी बृहस्पति ग्रह का भी दिन है और इस दिन इन दोनों की सच्चे मन से पूजा-अर्चना करने वाले जातक को उच्च शिक्षा, धन, सुख समृद्धि आदि की प्राप्ति होती है. वैदिक ज्योतिष में बृहस्पति देव (Brihaspati Dev) को बुद्धि का प्रतीक माना जाता है इसीलिए उन्हें गुरु का दर्जा दिया गया है और उन्हें ब्रह्म यानी ईश्वर से भी ऊंचा बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि गुरुवार के दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) और बृहस्पति देव की पूजा करने से व्यक्ति को किसी भी तरह के संकट या कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ता और सभी प्रकार के रोगों से भी मुक्ति मिल जाती है. 

  1. गुरुवार को विष्णु जी की पूजा के साथ ही विष्णु चालीसा का पाठ करें
  2. भगवान विष्णु के साथ ही बृहस्पति देव की भी होती है पूजा
  3. गुरुवार को पूजा के दौरान 5 जरूरी बातों का रखें ध्यान

गुरुवार को जरूर करें ये 5 काम

भगवान विष्णु के साथ बृहस्पति देव को भी पीला रंग बेहद प्रिय है और पीले रंग को संपन्नता का प्रतीक माना जाता है इसलिए गुरुवार के दिन पूजा के दौरान पीली चीजों का ही उपयोग करना चाहिए. इसके अलावा भी पूजा के दौरान अगर आप इन 5 बातों का ध्यान रखें तो भगवान श्रीहरि का विशेष आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं:

ये भी पढ़ें- बृहस्पतिवार को इन मंत्रों के जाप से पूरी होगी हर इच्छा

1. गुरुवार के दिन नहाने के पानी में चुटकी भर हल्दी (Turmeric) डालकर स्नान करें. ऐसा करने से गुरु ग्रह से जुड़े सभी तरह के दोष दूर हो जाते हैं.

2. गुरुवार के दिन खास तौर पर पीला वस्त्र (Yellow Clothes) ही धारण करें. ऐसा करने से भाग्योदय के अवसर प्राप्त होते हैं. साथ ही गुरुवार के दिन भूलकर भी लाल या काले कपड़े न पहनें.

3. गुरुवार के दिन अपने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर सत्यनारायण की कथा (Satyanarayan Katha) का पाठ करना भी विशेष फलदायी माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन सत्यनारायण भगवान की कथा सुनने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं.

4. अगर आप गुरुवार का व्रत रखते हैं तो ऐसी चीजों को न खाएं जिनका इस्तेमाल आप पूजा में करते हैं. विशेष कर चूंकि इस दिन केले के पेड़ की पूजा की जाती है इसलिए इस दिन केले का फल नहीं खाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- ब्रह्मा जी का पूरे भारत में केवल एक ही मंदिर, इसके पीछे है श्राप से जुड़ी एक कहानी

5. भगवान विष्णु और बृहस्पति देव की पूजा के बाद अपने सामर्थ अनुसार पीली चीजों का दान अवश्य करें. आप चाहें तो किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को चने की दाल, हल्दी, पीली मिठाई, पीले रंग का फल आदि दान करें. ऐसा करने से भी ईश्वर प्रसन्न होते हैं.

विष्णु चालीसा का पाठ

गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा और आरती के बाद आप विष्णु चालीसा (Vishnu Chalisa) का पाठ भी अवश्य करें. इससे विष्णु भगवान प्रसन्न होते हैं और सभी दुख-दर्द दूर हो जाते हैं. ऐसा माना जाता है कि भगवान विष्णु बहुत जल्दी किसी से प्रसन्न नहीं होते लेकिन इस दिन अगर कोई भक्त सच्चे मन से श्रीहरि की पूजा करे तो उसकी सभी मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं.

धर्म से संबंधित अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news