घर में लगाएं यह चमत्कारी पौधा, मां लक्ष्मी बरसाएंगी धन-दौलत
Advertisement

घर में लगाएं यह चमत्कारी पौधा, मां लक्ष्मी बरसाएंगी धन-दौलत

जिस प्रकार कनेर का पेड़ पूरे साल फूलों से भरा रहता है, उसी तरह इसे घर में लगाने से हमेशा धन का आगमन होता रहता है. साथ ही घर का वातावरण अच्छा रहता है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ पौधे घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं. जिस प्रकार बेल, आंवला, शमी, तुलसी आदि के पौधे घर में लगाने से खुशहाली आती है, उसी तरह कनेर का पौधा भी घर की तरक्की के लिए शुभ माना जाता है. इस पौधे का दैवीय गुण घर में आपसी कलह को भी शांत करने में सहायक होता है. साथ ही परिवार की आर्थिक स्थिति को भी सुदृढ़ करता है. ऐसे में वास्तु के मुताबिक जानते हैं कि कनेर का पौधा किस प्रकार वास्तु दोषों को दूर कर घर में सुख-शांति का माहौल कायम रखता है. 

  1. मांगलिक कार्यों में नहीं आती हैं रुकावटें
  2. मां लक्ष्मी को प्रिय है कनेर
  3. घर की तरक्की में होता है सहयक

मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को है प्रिय

वास्तु शास्त्र में कनेर के पौधे घर-परिवार के लिए बेहत शुभ माने गए हैं. मान्यता है कि इस पौधे में भगवान विष्णु निवास करते हैं. कनेर दो प्रकार का होता है. एक सफेद और दूसरा पीला. धर्म शास्त्रों में ऐसा उल्लेख मिलता है कि सफेद फूलों वाले कनेर का पेड़ मां लक्ष्मी को प्रिय है, जबकि पीले फूल वाले कनेर के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. 

बढ़ती है धन-संपत्ति

कहते हैं कि जिस प्रकार कनेर का पेड़ पूरे साल फूलों से भरा रहता है, उसी तरह इसे घर में लगाने से हमेशा धन का आगमन होता रहता है. कनेर का पौधा घर के वातावरण को शांत रखता है. साथ ही घर में सकारात्मकता भी बरकरार रखता है. इसे पूरब या पूरब-उत्तर के कोण में लगाने से घर में हमेशा मां लक्ष्मी का वास होता है. साथ ही साथ मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर हर प्रकार की आर्थिक परेशानियों को दूर करती हैं. वहीं पीले फूल वाले कनेर के पौधे को घर में लगाने और इसकी फूलों से भगवान विष्णु की पूजा करने पर घर में खुशहाली आती है. इसके अलावा धन-संपत्ति बढ़ती है और मांगलिक कार्यों में किसी प्रकार की रुकावटें नहीं आती हैं. 

रखें इस बात का ध्यान

वैसे तो कनेर के पौधे कई प्रकार की बीमारियों में औषधि का काम करते हैं. लेकिन इसके फूल और बीज जहरीले होते हैं. इसलिए इसे ऐसी जगह लगाना चाहिए ताकि छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रहे.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news