Cancer Tracking: चींटियां लगाएंगी कैंसर का पता, हैरान कर देंगे लेटेस्ट स्टडी के ये नतीजे
Advertisement

Cancer Tracking: चींटियां लगाएंगी कैंसर का पता, हैरान कर देंगे लेटेस्ट स्टडी के ये नतीजे

Science News: कैंसर को लेकर एक लेटेस्ट स्टडी में चौंकाने वाला दावा किया गया है. हालिया स्टडी में दावा किया गया है कि चीटियां इंसान के वेस्ट यानी पेशाब और पसीने में मौजूद वोलाटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड नाम के केमिकल को सूंघकर कैंसर की पहचान कर सकती हैं.

सांकेतिक तस्वीर

Cancer detect by ants: कैंसर हर साल लाखों लोगों की जान लेता है. जिसका ट्रीटमेंट काफी महंगा है. इसकी जांच में भी काफी पैसा खर्च हो जाता है. लेकिन अब वैज्ञानिकों का कहना है कि यूरिन और पसीने में मौजूद केमिकल को सूंघकर चीटियां कैंसर की पहचान कर लेंगी. यानी किसी बड़े टेस्ट और महंगे टेस्ट से  से पहले ही अब कैंसर का पता लगाया जा सकेगा. वैज्ञानिकों का दावा है कि चींटियां यूरिन की गंध सूंघकर बताएंगी है कि कैंसर या ट्यूमर है या नहीं. इन रिसर्चरों ने ये भी कहा कि चींटियों की नाक नहीं होती है, लेकिन उनके पास गंध की अविश्वसनीय फीलिंग होती है.

कैसे हुई जांच?

दरअसल ये स्टडी यूरोप और दक्षिण एशिया में पाए जाने वाले फॉर्मिका फ्यूस्का चींटियों पर हुई थी. रिसर्च के दौरान रिसर्चरों ने चूहों पर ह्यूमन ब्रेस्ट कैंसर ट्यूमर के टुकड़े लगाए. इसके बाद उन्होंने फॉर्मिका फुस्का नाम की प्रजाति की 35 चींटियों को ट्यूमर वाले और बिना ट्यूमर वाले चूहों की यूरिन के नमूने लिए.

ट्यूमर की गंध का पता लगाने के लिए चींटी को ट्रेंड किया गया. वहीं, चींटियों को कैंसर से पीड़ित चूहों के यूरिन से अलग चीनी के पानी की एक बूंद डालकर ट्यूमर की गंध का पता लगाने के लिए चींटी को ट्रेंड किया. रिसर्च में सामने आया कि स्वस्थ चूहों की तुलना में चींटियों ने कैंसरग्रस्त चूहों की यूरिन के आसपास काफी अधिक समय बिताया.

जर्नल में प्रकाशित हुई रिपोर्ट

इससे पहले फ्रांस की राजधानी पेरिस में सोरबोन पेरिस नॉर्ड विश्वविद्यालय के रिसर्चर प्रोफेसर पेट्रीज़िया डी' एटोरे ने बताया था कि चींटियों को बायो-डिटेक्टर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, ताकि स्वस्थ व्यक्तियों को ट्यूमर से पीड़ित लोगों से अलग किया जा सके. यह रिसर्च जर्नल प्रोसीडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी बी: बायोलॉजिकल साइंसेज में प्रकाशित हुई थी.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news