पहली बार नापी गई Black Hole की Magnetic Field, रोशनी से सराबोर है अंतरिक्ष
Advertisement

पहली बार नापी गई Black Hole की Magnetic Field, रोशनी से सराबोर है अंतरिक्ष

ब्लैक होल (Black Hole) को अंतरिक्ष के सबसे रहस्यों में गिना जाता है. 2019 में पहली बार जिस ब्लैक होल की तस्वीर (Black Hole Viral Photo) सामने आई थी, अब उसके मैग्नेटिक फील्ड (Magnetic Field) को नाप लिया गया है.

फोटो साभार: ट्विटर

नई दिल्ली: दुनियाभर के वैज्ञानिकों की तमाम कोशिशों के बावजूद अंतरिक्ष (Space) की दुनिया में छिपे सभी रहस्यों का पता लगा पाना काफी मुश्किल है. वहां से आनी वाली तस्वीरों के जरिए उस बाहरी दुनिया को समझने की कोशिश की जाती है. ब्लैक होल (Black Hole) भी दुनिया का एक बहुत बड़ा रहस्य है. ब्लैक होल की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल (Black Hole Viral Photo) हो रही है.

  1. वायरल हुई ब्लैक होल की तस्वीर
  2. उसके आस-पास नजर आई लाल-पीली रोशनी
  3. धरती से 5000 प्रकाश वर्ष की है दूरी

रोशनी से घिरा ब्लैक होल

पहली बार किसी ब्लैक होल (Black Hole) के चारों तरफ मौजूद मैग्नेटिक फील्ड (Magnetic Field) यानी चुंबकीय क्षेत्र को मापा गया है. इवेंट हॉरिजन टेलीस्कोप (Event Horizon Telescope) के ट्विटर (Twitter) अकाउंट ने ब्लैक होल की एक तस्वीर शेयर की है. इस ब्लैक होल के चारों तरफ लाल, पीली और नारंगी रोशनी है. इसके अंदर मौजूद चुंबकीय शक्ति को काफी तीव्र बताया जा रहा है.

2019 में मिली थी पहली तस्वीर

यह ब्लैक होल स्पेस (Space) में ऊर्जा और कुछ वस्तुओं का जेट छोड़ रहा है. इस ब्लैक होल की तस्वीर ले पाना आसान नहीं था. इसके लिए साल 2017 में इंटरनेशनल  (International) लेवल पर 300 वैज्ञानिकों ने मिलकर 11 रेडियो टेलीस्कोप (Radio Telescope) से एक एक्सपेरिमेंट शुरू किया था. सबके प्रयासों के बाद 2019 में इस ब्लैक होल की पहली तस्वीर दुनिया के सामने आई थी.

यह भी पढ़ें- यह है इंसानी दुनिया का सबसे बड़ा राज, पूर्वजों की तुलना में आखिर क्यों बड़ा है दिमाग

धरती से करोड़ों लाइट ईयर दूर है गैलेक्सी

यह ब्लैक होल गैलेक्सी मेसियर 87 (Galaxy Messier 87/ M-87) के सेंटर में स्थित है और यह गैलेक्सी पृथ्वी से 5.50 करोड़ लाइट ईयर की दूरी पर है. अंतरिक्ष से मिली नई जानकारी के आधार पर वैज्ञानिकों ने आंशिक रूप से पोलराइज्ड इस ब्लैक होल (Polarized Black Hole) के चुंबकीय क्षेत्र (Black Hole Magnetic Field) को मापा है. इसका मतलब है कि प्रकाश यानी लाइट की सभी किरणें एक ही जगह पर वाइब्रेट हो रही हैं.

विज्ञान से जु़ड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news