Science News: अब इस जीव को विलप्तु श्रेणी में किया गया शामिल, चीन की प्रचीन कथाओं का रहा है हिस्सा
Advertisement
trendingNow11328831

Science News: अब इस जीव को विलप्तु श्रेणी में किया गया शामिल, चीन की प्रचीन कथाओं का रहा है हिस्सा

Dugongs In Extinct List: एक वक्त था जब ये जीव महासागरों में आजाद घूमता था, लेकिन अब देखते ही देखते इतिहास के पन्नों में इसका नाम दर्ज कर दिया. चीन ने इसे विलुप्त की श्रेणी में शामिल कर दिया है.

फाइल फोटो

Sea Cows In Extinct List: डगोंग (Dugong) नाम से फेमस इस समुद्री जीव का जिक्र चीन की प्रचीन कहानियों में खूब मिलता है. लेकिन अब ये जीव के बस उन कहानियों का हिस्सा बनकर ही रह गया है. अपने देश में इसे समुद्री गाय के नाम से भी जाना जाता है. वैज्ञानिकों की मानें तो ये समुद्री जीव करीब दो दशकों से नहीं देखा गया है. 

2008 से नहीं दिखा, एक भी डगोंग 

रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस जर्नल (Royal Society Open Science) में छपे एक रिपोर्ट में पता चला कि सन् 1960 में डगोंग की अच्छी खासी तादाद धरती पर मौजूद थी, लेकिन सन् 1975 के आस-पास इनकी आबादी में तेजी से गिरावट आई फिर  2008 के बाद से एक भी डगोंग के देखे जाने के सबूत नहीं मिलें. अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिकों की एक टीम ने चीन में एक सर्वे किया. जिसमें ये खुलासा हुआ कि काफी लम्बे अरसे से एक भी डगोंग के होने का साक्ष्य नहीं मिला है. जिसमें उन्होंने चीन के कुछ मछुआरों से बात की और मछुआरों ने इस बात से साफ इंकार कर दिया कि उन्होंने किसी डगोंग को कभी देखा.

चीन ने किया विलुप्त की श्रेणी में शामिल

तेजी से गायब हुए डगोंग को चीन ने विलुप्त की श्रेणी में डालने का निर्णय लिया है. शोधकर्ताओं के ने बताया कि ये जीव समंदर के तटीय भागों में घास चरते थे. उन्होंने आगे बताया कि सर्वे में केवल चंद लोगों ने ही डगोंग देखने की बात कही है. लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है, कुछ कहा नहीं जा सकता है. आपको बता दें कि एक वयस्क डगोंग की लंबाई करीब 13 फुट और वजन 400 किलो के आस-पास तक हो सकता है. मिशिगन यूनिवर्सिटी के एनिमल डाइवर्सिटी वेब (ADW) के अनुसार डगोंग दिखने में मैनेटेस (एक प्रकार का समुद्री जीव) जैसे थे. जिनका शरीर मोटा, चेहरा लटका हुआ और पूंछ डॉल्फिन के जैसे होती थी.  

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news