Starbase City: पृथ्वी पर स्टारबेस सिटी बसाने की तैयारी में हैं Elon Musk, जानें क्यों खास है ये शहर

Starbase City: एलन मस्क (Elon Musk) ने अमेरिका के टेक्सास (Texas) में अपने प्रक्षे पणकेंद्र के पास एक स्टारबेस शहर (Starbase City) बसाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. यह शहर उनके चंद्रमा (Moon) और मंगल (Mars) अभियानों का केंद्र हो सकता है. पढ़ें पूरी खबर. 

Starbase City: पृथ्वी पर स्टारबेस सिटी बसाने की तैयारी में हैं Elon Musk, जानें क्यों खास है ये शहर
एलन मस्क

नई दिल्ली: एलन मस्क (Elon Musk) अमेरिका के टेक्सास (Taxas) इलाके में स्टारबेस (Starbase) नाम का शहर बसाने की तैयारी में दिख रहे हैं. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यह शहर उनकी कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) के प्रक्षेपण केंद्र के पास बसाया जा सकता है. मस्क की स्पेसएक्स टेक्सास के बोबा चिकागांव (Boba Chika Village) को अपने परीक्षण उड़ान केंद्र और प्रक्षेपण गतिविधियों के लिए उपयोग में लाती है. लेकिन अब मस्क इसके पास स्टारबेस नाम का शहर ही बसाने जा रहे हैं.

ट्वीट से मिली इस शहर के जानकारी

मस्क की योजना के बारे में उनके ही एक ट्वीट से खुलासा हुआ जो उन्होंने हाल ही में किया था. इस ट्वीट में उन्हों ने कहा था कि उनका इरादा टेक्सास में स्टारबेस शहर बसाने का है. साल 2014 से स्पेसएक्स का काम बोबाचिका गांव से हो रहा है जिसमें कंपनी अपने स्टारशिप रॉकेट प्रोटोटाइप विकसित करती है और उनका परीक्षण करती आ रही है.

ये भी पढ़ें- Life On Earth: वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा! पृथ्वी पर होगा बैक्टीरिया का साम्राज्य, खत्म हो जाएंगे इंसान और पेड़-पौधे

मिल चुकी है मंजूरी

मस्क  के अनुसार उनका नया शहर बोबाचिका गांव से कहीं ज्यादा का इलाका घेरेगा. कैमरून काउंटी, जहां यह शहर प्रस्तावित है, के जज ने मस्क की योजना को मंजूरी दे दी है. अपने बयान में जज ने कहा है कि स्पेसएक्स ने आधिकारिक रूप से स्टारबेस शहर के विकास के लिए कैमरून काउंटी प्रशासन से संपर्क किया था.

स्थानीय प्रशासन के कानूनों से बंध कर रहना होगा

कैमरून काउंटी कमिश्नर कोर्ट को मस्क के स्टारबेस परियोजना की जानकारी हाल ही में दी गई है. कंपनी को सारे नियमों से बंध कर ही काम करना होगा और इतना ही नहीं काउंटी किसी भी कानून के अनुपालन के लिए जरूरी समझे गए कदम उठा सकती है. मस्क को स्टारबेस शहर के निर्माण की प्रक्रिया शुरू करने से पहले सारे औपचारिक आवेदन करने होंगे.

ये भी पढ़ें- Trip To Moon: अगर आपका भी है चांद पर जाने का ख्वाब! तो अब फ्री में होगा पूरा, जानें कैसे करना है आवेदन

बहुत सारे स्टारशिप की जरूरत

आपको बता दें कि मस्क के शटल पृथ्वी से चंद्रमा या पृथ्वी से मंगल तक उपयोग में लाए जा सकते हैं. लेकिन उन्हें बहुत ज्यादा संख्या में स्टारशिप की जरूरत है. मंगल पर किसी यान को 26 महीने में एक ही बार ही भेजना संभव हो सकता है. ऐसे में फिलहाल वे कम से कम एक हजार स्टारशिप की तैयारी कर रह हैं.

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.