Fingerprint: हर इंसान के फिंगरप्रिंट क्यों होते हैं अलग,जानिए इसके पीछे का साइंस; जानकर रह जाएंगे दंग
Advertisement
trendingNow11333065

Fingerprint: हर इंसान के फिंगरप्रिंट क्यों होते हैं अलग,जानिए इसके पीछे का साइंस; जानकर रह जाएंगे दंग

Unique Fingerprints: आजकल पासवर्ड बनाने के लिए जिस फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल तेजी से हो रहा है, क्या आप उससे जुड़ी इस रोचक बातों के बारे में जानते हैं कि हर इंसान का फिंगरप्रिंट क्यों अलग होता है.

फाइल फोटो

Fingerprint Surgeries: हैदराबाद पुलिस ने एक गिरोह को अपने गिरफ्त में लिया है, जिनका कारनामा सुनकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे. पुलिस ने जिस गिरोह का पर्दाफाश किया है वो लोगों के फिंगरप्रिंट बदलकर कुवैत का वीजा दिलाने काम करता था. इस खतरनाक गिरोह में रेडियोलॉजिस्ट से लेकर एनेस्थीसिया टेक्नीशियन तक शामिल थे. जिस फिंगरप्रिंट लॉक के भरोसे आप अपने कई महत्वपूर्ण दस्तावेज को सुरक्षित समझ रहे थे. उस फिंगरप्रिंट को ये अपराधी केवल 25 हजार की मामूली रकम में सर्जरी करके बदल देते थे. इस गिरोह ने पुलिस को ही नहीं, आम लोगों को भी परेशान करके रख दिया है. लेकिन, क्या आपको पता है कि हर इंसान का फिंगरप्रिंट अलग कैसे होता है.

स्मार्ट लॉक में फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल 

आज शायद ही ऐसा कोई स्मार्टफोन आता होगा, जिसके स्मार्ट लॉक में फिंगरप्रिंट लॉक (Fingerprint Lock) का ऑप्शन ना हो और ज्यादातर लोग इस ऑप्शन का इस्तेमाल भी करते हैं. फिंगरप्रिंट इम्प्रेशन आपके ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड और अन्य दस्तावेजों के लिए भी बेहद जरूरी है. 

एपिडर्मिस और डर्मिस से तैयार होती है हाथ की स्कीन

अगर आपने बायोलॉजी पढ़ी होगी तो आपको पता होगा कि हमारे हाथ की स्किन एपिडर्मिस और डर्मिस नाम के दो परतों से बनकर तैयार होती है. इन दोनों परतों से ही फिंगरप्रिंट का निर्माण होता है और हर इंसान के हाथ की परत अलग-अलग होती है, जिस वजह से फिंगरप्रिंट भी अलग-अलग होते हैं.

मां के गर्भ में बन जाते हैं फिंगरप्रिंट

फिंगरप्रिंट को लेकर ये बात बेहद दिलचस्प है कि किसी भी व्यक्ति के फिंगरप्रिंट उसके पैदा होने से पहले माता के गर्भ में ही बनने लगते हैं और जैसे जैसे वो बड़ा होता है, उसके ये निशान और साफ होने लगते हैं. आपको बता दें किसी भी व्यक्ति के फिंगरप्रिंट बनने में जींस (Genes) का बहुत बड़ा हाथ होता है और व्यक्ति की मृत्यु तक उसके फिंगरप्रिंट में किसी भी तरह का कोई परिवर्तन नहीं आता है.

क्या जलने के बाद खत्म हो जाते हैं फिंगरप्रिंट

आजकल ऑफिस में हाजिरी से लेकर किसी महत्वपूर्ण दस्तावेज की सुरक्षा के लिए फिंगरप्रिंट स्मार्ट लॉक का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है, क्या होगा अगर आपका हाथ जल जाए या कोई चोट आ जाए? आपको बता दें कि हाथ के फिंगरप्रिंट इतने गहरे होते हैं कि ये जलने या चोट लगने के बाद भी नहीं खत्म होते हैं और चोट सही होने पर ये अपनी जगह पर वापस आ जाते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news