हजारों साल पहले सिंधु घाटी सभ्यता का अंत कैसे हुआ था? नई रिसर्च से मिले चौंकाने वाले सबूत
Advertisement
trendingNow12424625

हजारों साल पहले सिंधु घाटी सभ्यता का अंत कैसे हुआ था? नई रिसर्च से मिले चौंकाने वाले सबूत

Indus Valley Civilization: आज से करीब 4,000 साल पहले सिंधु घाटी सभ्यता का पतन कैसे हुआ? एक नई रिसर्च में वैज्ञानिकों ने सिंधु घाटी सभ्यता के अंत की संभावित वजह बताई है.

हजारों साल पहले सिंधु घाटी सभ्यता का अंत कैसे हुआ था? नई रिसर्च से मिले चौंकाने वाले सबूत

Science News: सिंधु घाटी सभ्यता अपनी शहरी व्यवस्था के लिए जानी जाती थी. आज से हजारों साल पहले, वहां पानी की सप्लाई से लेकर ड्रेनेज की समुचित व्यवस्था थी. सिंधु घाटी सभ्यता का समयकाल 3300 ईसा पूर्व से 1300 ईसा पूर्व तक माना जाता है. आखिरी इतनी समृद्ध व्यवस्था अचानक कैसे नष्‍ट हो गई? एक नई रिसर्च में वैज्ञानिकों ने इस सवाल का जवाब देने की कोशिश की है.

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजी (IITM), पुणे के रिसर्चर्स के मुताबिक, सिंधु घाटी सभ्यता जलवायु कारकों की वजह से नष्ट हुई. अपनी स्टडी में उन्होंने कहा कि जलवायु से जुड़े ये फैक्टर काफी कुछ आज के मॉनसून को प्रभावित करने वाले फैक्टर्स जैसे थे. जलवायु कारकों का परस्पर प्रभाव ही शायद 4,000 वर्ष पहले लंबे सूखे के कारण सिंधु घाटी सभ्यता के पतन का कारण बना.

सिंधु घाटी सभ्यता के अंत पर रिसर्च

IITM के रिसर्चर्स ने दक्षिण भारत में गुप्तेश्वर और कडप्पा गुफाओं से प्राचीन गुफा संरचनाओं (स्पेलियोथेम्स) का एनालिसिस किया. स्टडी से पता चला कि किस प्रकार कम सौर विकिरण, एल नीनो, इंटरट्रॉपिकल कन्वर्जेंस जोन (ITCZ) का दक्षिण की ओर प्रवास, तथा हिंद महासागर डिपोल (IOD) के नकारात्मक चरण ने सामूहिक रूप से मॉनसून को कमजोर कर दिया. इसी वजह से प्राचीन सभ्यता का पतन हुआ. उनकी रिसर्च के नतीजे Quaternary International जर्नल में छपे हैं.

VIDEO: 1.8 अरब साल पहले पृथ्वी कैसी दिखती थी? देखिए, तब से अब तक का पूरा सफर

रिसर्च टीम ने प्रायद्वीपीय भारत में गुफाओं में जमा अवशेषों का एनालिसिस किया. उन्हें 7,000 साल पुराने जलवायु रिकॉर्ड का पता चला. इससे क्षेत्र के पिछले जलवायु परिवर्तनों के बारे में जानकारी मिली. सिंधु घाटी सभ्यता में हड़प्पा और मोहनजोदड़ो जैसे प्रमुख शहर थे. साथ-साथ धोलावीरा, लोथल और राखीगढ़ी जैसी बस्तियां भी शामिल थीं.

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news