Amazing Metal: हवा से जलती, पानी में ब्लास्ट करती लेकिन केरोसिन में शांत रहती है ये धातु
Advertisement

Amazing Metal: हवा से जलती, पानी में ब्लास्ट करती लेकिन केरोसिन में शांत रहती है ये धातु

Sciecne Fact: क्‍या आपने ऐसी धातु के बारे में सुना है जो पानी में भी जलती हो, लेकिन अगर उसे मिट्टी के तेल यानी केरोसिन में रखें तो वह शांत रहती है. इसके अलावा अगर इस धातु को हवा में खुला छोड़ दे तो भी यह जलने लगती है. जानिए इस धातु में ऐसा क्‍यों होता है. 

साभार : freepik

Interesting Facts: जब भी हम किसी धातु (metal) की बात करते हैं तो सबसे पहले लोहा यानी आयरन ध्यान में आती है. इसके अलावा पीतल, तांबा, सोना और चांदी भी याद आती है. इतना विज्ञान आप सभी जानते होंगे कि इन धातुओं का आकार बदलने के लिए इन्हें काफी हाई टेम्परेचर पर गर्म किया जाता है, लेकिन एक ऐसी धातु भी है जो इसके बिल्‍कुल उल्‍टा रिएक्‍शन करती है. उस धातु का नाम सोडियम है. सोडियम धातु को अगर पानी के संपर्क में ला दिया जाए तो विस्फोट हो जाता है. वैसे सोडियम धातु सफेद रंग की होती है लेकिन अगर इस धातु को हवा के संपर्क में ला दिया जाए तो उसका रंग पीला पड़ जाता है. जानिए इस धातु के महत्‍वपूर्ण तथ्‍यों के बारे में. 

पानी से टच करने पर होता है धमाका 

सोडियम एक चमकदार धातु होती है और यह काफी नरम भी होती है. ये धातु बहुत एक्टिव होती है. हवा के कॉन्टेक्ट में आने पर इसका रंग पीला हो जाता है. जबकि इसका रंग सफेद होता है. इसका रंग पीला इसलिए होता है क्‍योंकि हवा के संपर्क में आने पर सोडियम ऑक्साइड और सोडियम परऑक्साइड का मिश्रण बन जाता है. अगर इस धातु को पानी के संपर्क में लाया जाए तो ये पानी के साथ क्रिया कर लेती है और विस्‍फोट करती है. इस धातु की सक्रियता ज्‍यादा होने की वजह से इसे मिट्टी के तेल में डुबो कर सुरक्षित रखा जाता है. सोडियम अत्यंत शक्तिशाली अपचायक (reductant) है. अपचायक ऐसी धातु होती है जो एक या एक से ज्‍यादा इलेक्ट्रॉन किसी दूसरी धातु को दे देती है.   

समझें सोडियम धातु को  

सोडियम एक रासायनिक तत्व है जिसका रासायनिक चिन्ह या संकेत Na होता है. इसकी परमाणु संख्‍या 11 है . ये धातु अत्‍यंत सक्रिय है. जिस वजह से ये मुक्‍त अवस्‍था यानी खुले में नहीं पायी जाती. इसकी क्रियाशीलता की वजह से इसे निर्वात (वैक्यूम ) या तेल में रखा जाता है. ये धातु इतनी मुलायम होती है कि इसे चाकू से भी काटा जा सकता है. ये धातु इतनी हल्‍की होती है कि ये पानी में तैरने लगती है. 

इतने काम की होती है सोडियम धातु 

सोडियम धातु का उपयोग हमारे डेली लाइफ में कई काम के लिए होता है. इस धातु का उपयोग करके साबुन बनाया जाता है. इसके अलावा सोडियम हाइड्रोऑक्साइड का उपयोग पेपर इंडस्ट्री, पेट्रोलियम इंडस्ट्री, टेक्सटाइल इंडस्ट्री, मेटल प्रोसेसिंग इंडस्ट्री, माइनिंग इंडस्ट्री और ग्लास इंडस्ट्री में भी किया जाता है. हमारे शरीर में भी सोडियम लगभग 100 ग्राम होती है. सर्दियों में सड़कों से बर्फ हटाने में भी इसका उपयोग किया जाता है. सोडियम कार्बोनेट की मदद से कांच बनाया जाता है.   

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news