International Space Station पर पहली बार हुई मूली की फसल, NASA ने शेयर किया वीडियो
Advertisement
trendingNow1799961

International Space Station पर पहली बार हुई मूली की फसल, NASA ने शेयर किया वीडियो

अंतरिक्ष पर वैज्ञानिकों को एक बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. पहली बार अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) पर मूली की फसल की कटाई की गई है. नासा (NASA) ने ट्विटर पर इसका वीडियो भी शेयर किया है.

वैज्ञानिक ने उगाई मूली की फसल

नई दिल्ली: अंतरिक्ष (Space) में पहली बार वैज्ञानिकों ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) पर सवार होकर मूली की फसल की कटाई की है. ऐसा करके अंतरिक्ष मिशन में बड़ी कामयाबी हासिल की गई है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर आईएसएस रिसर्च ने वीडियो शेयर कर मूली उगाने की वजह बताई है. दरअसल मूली पौष्टिक होती है और तेजी से उगती भी है.

  1. वैज्ञानिकों को मिली बड़ी कामयाबी
  2. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर सवार मूली की फसल की कटाई
  3. मूली उगाने के पीछे बताई बड़ी वजह

30 नवंबर को नासा (NASA) की वैज्ञानिक केट रिबन्स ने मूली के पौधों को काटा. ये पौधे अंतरराष्ट्रीय आंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) पर बिटेट में उगाए गए थे.

ऐसे उगाई गई मूली

वैज्ञानिकों ने सब्जियों को इकट्ठा कर फॉइल पेपर में लपेटा और 2021 में स्पेसएक्स के 22वें वाणिज्यिक रिसपल्ली सर्विसेज मिशन के दौरान पृथ्वी की वापसी यात्रा के लिए एक कोल्ड स्टोर में संग्रहित किया. प्लांट हैबिटेट-02 (Plant Habitat-02) के नाम से पौधे को प्रयोग के तौर पहली बार नासा (NASA) ने घूर्णन प्रयोगशाला (Laboratory) में उगाया है. नासा (NASA) ने मूली का चुनाव इसलिए किया क्योंकि वैज्ञानिक उसे अच्छी तरह समझते हैं और यह 27 दिनों में विकसित भी हो जाती है. 

अंतरिक्ष स्टेशन पर उगाई जाती थी मूली

कैनेडी स्पेस सेंटर के नासा वैज्ञानिक (Scientist) निकोलर डुफूर ने कहा, "मूली पत्तेदार सब्जियों की तुलना में एक अलग तरह की फसल होती है, जिसे अंतरिक्ष यात्री पहले अंतरिक्ष स्टेशन पर उगाया करते थे. अलग-अलग तरह की फसलों को उगाने से हमें समझने में मदद मिलती है कि कौन से पौधे मर नहीं सकते हैं और अंतरिक्ष यात्रियों को लंबी अवधि के मिशन पर सर्वोत्तम विविधता और पोषक संतुलन प्रदान कर सकते हैं."

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news