close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अंतरिक्ष में 28 देशों के सैटेलाइट छोड़े जाने से पहले ISRO कैसे कर रहा है तैयारी, तस्‍वीर के जरिये देखें

भारतीय अंतरिक्ष एवं अनुसंधान संगठन (इसरो) एमिसैट उपग्रह और अमेरिका तथा स्पेन समेत कई 28 देशों के उपग्रहों को एक अप्रैल को श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित करेगा.

अंतरिक्ष में 28 देशों के सैटेलाइट छोड़े जाने से पहले ISRO कैसे कर रहा है तैयारी, तस्‍वीर के जरिये देखें
फोटो साभार- इसरो

बेंगलुरू : अंतरिक्ष में लगातार कामयाबी के नए झंडे गाड़ रहा भारत एक अप्रैल को भी एक नया कीर्तिमान अपने नाम स्‍थापित करने जा रहा है. भारतीय अंतरिक्ष एवं अनुसंधान संगठन (इसरो) एमिसैट उपग्रह और अमेरिका तथा स्पेन समेत कई 28 देशों के उपग्रहों को एक अप्रैल को श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित करेगा.

436 किलोग्राम के एमिसैट और अन्य उपग्रहों को चेन्नई से 100 किमी उत्तर में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पीएसएलवी सी-45 रॉकेट से प्रक्षेपित किया जाएगा. हालांकि प्रक्षेपण मौसम पर निर्भर करेगा. इसके लिए श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष केंद्र में जोरदार तैयारी चल रही हैं. 

 

 

इसरो की तरफ से ट्विटर पर दी जा रही जानकारियों में इस प्रक्षेपण की अहम अपडेटस दी गई हैं. इसमें बताया गया है कि किस तरह एमिसैट उपग्रह और अमेरिका तथा स्पेन समेत कई 28 देशों के उपग्रहों के प्रक्षेपण की तैयारियां चल रही हैं. 

 

 

इस दौरान इसरो की तरफ से PSLVC-45 हीट शील्ड को पेलोड के साथ बंद किए जाने से चंद समय पहले की तस्‍वीर को भी शेयर किया गया. इस तरह इसरो ने तस्‍वीर के जरिये दिखाया कि सैटेलाइटों के अंतरिक्ष में प्रक्षेपण से पहले तैयारियां की जाती हैं.

 

 

इसरो की तरफ से PSLVC-45 को सतीश धवन स्‍पेश सेंटर में प्रक्षेपण उड़ान से पहले Umbilical Tower पर रखे जाने की तस्‍वीर भी साझा की गई. साथ ही बताया गया कि उपग्रहों के प्रक्षेपण से पहले विद्युत जांच जारी है.