SpaceX Starship SN11 Launch: Elon Musk के सपने पर फिरा पानी! SpaceX का स्टारशिप SN11 लॉन्च के कुछ ही मिनटों में क्रैश
Advertisement

SpaceX Starship SN11 Launch: Elon Musk के सपने पर फिरा पानी! SpaceX का स्टारशिप SN11 लॉन्च के कुछ ही मिनटों में क्रैश

Starship प्रोटोटाइप के SN11 रॉकेट ने टेक्सस में मंगलवार सुबह उड़ान तो भरी लेकिन लैंडिंग से पहले ही ये क्रैश हो गया. SN11 को 24 घंटे की देरी के बाद लॉन्च किया गया था. यह 6.2 मील की ऊंचाई तक गया और फिर लैंडिंग की प्रक्रिया शुरू हुई लेकिन फ्लाइट के 6 मिनट बाद इसके ब्रॉडकास्ट कैमरा कट गया.

SpaceX Starship SN11

नई दिल्ली: चांद और सूरज पर अपना खुद का रॉकेट भेजने की कोशिश में लगे Elon Musk की कंपनी SpaceX के सपने पर एक बार फिर से पानी फिर गया है. कंपनी के Starship प्रोटोटाइप के SN11 रॉकेट ने टेक्सस में मंगलवार सुबह उड़ान तो भरी लेकिन लैंडिंग से पहले ही ये क्रैश हो गया. गौरतलब है कि इससे पहले SN10 रॉकेट लैंड भी हुआ था लेकिन कुछ ही मिनट बाद क्रैश हो गया था.

  1. स्पेसएक्स की स्टारशिप सीरीज का रॉकेट SN11 क्रैश
  2. लॉन्च के 6 मिनट बाद ही कटा संपर्क, लैंड नहीं हुआ
  3. चांद और सूरज पर जाने की कोशिश में रॉकेट लॉन्च
     

24 घंटे की देरी से हुआ लॉन्च 

दरअसल, SN11 को 24 घंटे की देरी के बाद लॉन्च किया गया था. यह 6.2 मील की ऊंचाई तक गया और फिर इसके बाद लैंडिंग की प्रक्रिया शुरू हुई लेकिन फ्लाइट के 6 मिनट बाद इसके ब्रॉडकास्ट कैमरा डिस्कनेक्ट हो गया. SpaceX के लॉन्च कमेंटेटर जॉन इंसप्रकर ने कहा कि स्टारशिप 11 अब लौट नहीं रहा, लैंडिंग का इंतजार न किया जाए. 

एलन मस्‍क ने की तारीफ 

गौरतलब है कि इससे पहले फेडरल एविएशन ऐडमिनिस्ट्रेशन के इंस्पेक्टर के लॉन्च पर समय से न पहुंचने के कारण इसे आगे बढ़ा दिया गया था. SN10 बिना नष्‍ट हुए ही धरती पर लैंड कर गया था. SN10 रॉकेट धरती से करीब 6 मील की ऊंचाई तक गया. इस बीच उतरने के करीब 10 मिनट बाद यह रॉकेट अपने पूर्ववर्ती प्रोटोटाइप एसएन8 और SN9 की तरह से ही आग के शोलों में बदल गया. हालांकि स्‍पेसएक्‍स के सीईओ एलन मस्‍क ने राकेट के बिना नष्‍ट हुए लैंडिंग करने के लिए उसकी तारीफ की है.

ये भी पढ़ें- समलैंगिकता के कारण लगा अश्लीलता का आरोप, ब्रिटिश गणितज्ञ को करनी पड़ी खुदकुशी; अब पाउंड पर छपी फोटो

पहले भी दो रॉकेट हो चुके हैं नष्ट 

एसएन8 और एसएन9 लैंड करते समय विस्‍फोट के बाद नष्‍ट हो गए थे. एसएन10 रॉकेट में तीन इंजन लगे थे और अंतरिक्ष की ओर बढ़ते समय इनमें से दो इंजन एक-एक करके अलग हो गए. आपको बता दें कि महज 4 मिनट में एसएन10 रॉकेट आकाश में 6 मील की ऊंचाई तक पहुंच गया.

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news