Knowledge Facts: इंसानों से भी ज्यादा कॉम्प्लिकेटेड है इस पक्षी का रिलेशनशिप, रिसर्च देख सोच में पड़ जाएंगे आप
Advertisement

Knowledge Facts: इंसानों से भी ज्यादा कॉम्प्लिकेटेड है इस पक्षी का रिलेशनशिप, रिसर्च देख सोच में पड़ जाएंगे आप

Birds Reproduce: उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाली सफेद गर्दन की गौरैया में दो के बजाय चार लिंग पाए जाते हैं जिसकी वजह से इनका यौन चक्र समझना थोड़ा मुश्किल है.

 

फाइल फोटो

Trending News: दुनिया भर में कई तरह के जीव पाए जाते हैं. इन जीवों का जन्म लेना इनका रहन-सहन और खत्म हो जाना, यह जीवन चक्र का हिस्सा है.  अपनी पीढ़ी को आगे बढ़ाने के लिए जीवों का प्रजनन करना जीवन चक्र का अहम हिस्सा है. इस प्रजनन प्रक्रिया को समझना कुछ जीवों में आसान होता है, वहीं कुछ जीवों में बहुत कठिन होता है. आज हम आपको एक ऐसे पक्षी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके रिलेशनशिप को समझ पाना बेहद ही मुश्किल है. यह पक्षी गौरैया है जिससे आप सभी परिचित हैं. लेकिन हम बात कर रहे हैं उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाली सफेद गर्दन की गौरैया की. इस पक्षी में दो के बजाय चार लिंग पाए जाते हैं जिसकी वजह से इनका यौन चक्र समझना थोड़ा मुश्किल है.

क्या है इनकी खासियत?

सफेद गर्दन वाली गौरैया में आइब्रो स्ट्रिप्स पाए जाते हैं.  सफेद गर्दन की गौरैया के धारियों में कुछ गहरे रंग वाले भी होते है. सफेद धारी वाले नर भी हो सकते हैं और मादा भी हो सकती हैं, वहीं गहरे धारी वाले नर भी हो सकते हैं और मादा भी हो सकती हैं और यहीं इन गौरैया का यौन जीवन चक्र समझना थोड़ा मुश्किल हो जाता है.

रिर्सच में पता चली ये बात

कनाडा के रहने वाले जीवविज्ञानी एलेना टटल (Elaina Tuttle) और रस्टी गोंसर (Rusty Gonser) ने इनके अंदर एक जेनेटिक म्यूटेशन की खोज की है. इस जेनेटिक म्यूटेशन की स्टडी से पता चला कि इन पक्षियों के क्रोमोजोम का एक बड़ा भाग बदल गया है और चार जीनोटाइप बन गए जो दूसरे खास जीनोटाइप से साथ ही यौन संबंध बनाते हैं. इनमें हर आबादी के चौथे हिस्से के साथ ही प्रजजन क्रिया संपन्न होती है इसलिए इनमें चार लिंग होने की बात की जाती है. इनमें सफेद धारी वाली गौरैया गहरी धारी वाली गौरैया के साथ संबंध बनाती है. विपरित लिंग होने के बाद भी सफेद नर कभी भी सफेद मादा के साथ संबंध नहीं बनाते हैं और गहरे रंग वाली गौरैया (नर और मादा) कभी आपस में संबंध नहीं बनाते हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news