SuperMoon: आसमान में दिखा अद्भुत नजारा... सुपर ब्लू मून का कीजिए दीदार
Advertisement
trendingNow11848393

SuperMoon: आसमान में दिखा अद्भुत नजारा... सुपर ब्लू मून का कीजिए दीदार

SuperMoon: खास बात यह है कि इस बार फुल मून, सुपरमून और ब्लू मून तीनों एक साथ दिखेंगे. ब्लू मून 30 अगस्त को भारतीय समयानुसार रात 9.30 बजे के आसपास सबसे ज्यादा चमकेगा और 31 अगस्त को ब्लू सुपर मून सुबह लगभग 7.30 बजे अपने पीक पर पहुंच जाएगा. अब जानिए इसको कैसे देख सकेंगे.

SuperMoon: आसमान में दिखा अद्भुत नजारा... सुपर ब्लू मून का कीजिए दीदार

How To Watch SuperMoon: सुपरमून देखने के लिए इंतजार कर रहे लोगों के लिए आज का दिन बेहद खास है क्योंकि आज यानि 30 अगस्त को फुल मून, सुपरमून और ब्लू मून तीनों इवेंट एक ही साथ हो रहे हैं. यानी चंद्रमा पृथ्वी के बेहद करीब होगा. सुपर ब्लू मून वाले दिन चंद्रमा सामान्य पूर्णिमा से करीब 7 प्रतिशत ज्यादा बड़ा दिखाई देता है. अब जान लीजिए कि आप भारत में रहकर कहां और कैसे ब्लू सुपर मून को देख सकते हैं.

सूर्यास्त के बाद देख सकेंगे
दरअसल, विज्ञान कहता है कि चंद्रमा की कलाओं का चक्र लगभग एक महीने तक चलता है, हम आम तौर पर हर साल 12 पूर्णिमा देखते हैं. चंद्रमा के चरणों को पूरा होने में वास्तव में 29.5 दिन लगते हैं, जिसका अर्थ है कि 12 चंद्र चक्रों को पूरा करने में केवल 354 दिन लगते हैं. इसलिए हर 2.5 साल में एक कैलेंडर वर्ष के भीतर 13वीं पूर्णिमा देखी जाती है. यह 13वीं पूर्णिमा को ही ब्लू मून कहा जाता है. 

अलग-अलग होगा समय
इस अद्भुत ब्लू मून को लोग सूर्यास्त के बाद देख सकेंगे. 30 अगस्त, 2023 को 08:37 PM (EDT) को ये अपने पीक पर होगा और सबसे चमकदार होगा. यूरोपीय देशों में रह रहे लोग इस घटना को 31 अगस्त को भी देख पाएंगे. इसी तरह लंदन में चंद्रमा रात 8:08 बजे BST पर उगेगा, न्यूयॉर्क में, चंद्रोदय शाम 7:45 बजे EDT पर होगा और लॉस एंजिल्स के लिए चंद्रमा शाम 7:36 बजे PDT पर उदय होगा.

 

 जिस वक्त ब्लू मून निकलेगा
सीधे शब्दों में ये जान लीजिए कि सुपर ब्लू मून देखने का सबसे सही समय सूर्यास्त के तुरंत बाद होता है. इस समय यह सबसे सुंदर दिखता है. ब्रिटिश समर टाइम के मुताबिक लंदन में शाम के 8:08 बजे से लोग सुपर ब्लू मून देख पाएंगे. अमेरिका के न्यूयॉर्क में चांद का उदय ईस्टर्न डेलाइट टाइम के मुताबिक शाम के 7:45 बजे होगा. इसका मतलब यह हुआ कि इस बार जिस वक्त ब्लू मून निकलेगा उस वक्त भारत में दिन होगा.

हर 2 या 3 साल के बाद
यह अमेरिका में दिखेगा इसलिए भारतीय फोन पर ब्लू मून का दीदार कर सकते हैं. 30 अगस्त की रात को 8 बजकर 37 मिनट (EDT) पर ब्लू मून सबसे ज्यादा चमकदार होगा. यह नजारा वाकई दिलचस्प होगा क्योंकि इसके बाद तीन साल बाद 2026 में ब्लू मून देखा जा सकेगा.  इस घटना को अपनी आंखों में कैद करने वाले याद रखें कि ऐसा नजारा कई सालों तक दोबारा देखने को नहीं मिल पाएगा क्योंकि ब्लू सुपरमून हर 2 या 3 साल के बाद देखने को मिलता है.

Trending news