Types Of Fog: सर्दियों में ही कोहरा क्यों दिखता है? जानिए इसके पीछे का साइंस?
Advertisement

Types Of Fog: सर्दियों में ही कोहरा क्यों दिखता है? जानिए इसके पीछे का साइंस?

Fog Science: ठंड के दिनों में कोहरा बहुत परेशान करता है कोहरे की वजह से रोड पर चलना मुश्किल हो जाता है. लेकिन ये महज मौसम में बदलाव होने की एक प्रक्रिया है. आइए जानते हैं कि कोहरा क्या होता है? ये कितने प्रकार का होता है? और कोहरा वातावरण में कैसे बनता है?

Types Of Fog: सर्दियों में ही कोहरा क्यों दिखता है? जानिए इसके पीछे का साइंस?

What is Fog: बादल के जैसे कोहरा भी पानी के वाष्पीकरण (Evaporation) से ही बनता है. आसान भाषा में कहें तो पानी से निकला भाप जो गैस के फॉर्म होता है, वायुमंडल के बदलाव होने से पानी की छोटी बूंदों में परिवर्तित हो जाता है और जब ये बूंदें घनी हो जाती हैं तो उसे कोहरा या ओस कहते हैं.

कैसे बनती हैं पानी की बूंदे?
पानी से भाप बनने की प्रक्रिया समुद्र से हो सकती है या किसी नमी वाले जमीन से हो सकती है. वाष्पीकरण कैसे हो रहा है ये लोकेशन पर निर्भर करता है. पहले पानी भाप में बदलना शुरू होता है. उसके बाद हवा में जाता है. फिर वातावरण में मौजूद कणों से मिलकर पानी की छोटी बूंदों में तब्दील हो जाता है.

कैसे बनता है कोहरा?
कोहरा बनने की प्रक्रिया को ठीक से समझने के लिए संघनन (Condensation) को समझना होगा. जल वाष्प (Water Vapour) कम तापमान की वजह से जब पानी में परिवर्तित होने लगता है तो उसे संघनन कहते हैं. ठंड के दिनों में तापमान कम होता है तो वातावरण में ढेर सारी पानी की बूंदे बनती हैं और घनी होकर कोहरे के शक्ल में तब्दील हो जाती हैं.

सिर्फ सर्दियों में ही क्यों दिखते हैं कोहरे?
अब सवाल ये है कि क्या सिर्फ सर्दियों में ही होते हैं कोहरे? तो जैसा कि हम जानते हैं कि ठंड के दिनों में तापमान कम होता है और सर्दियों में ओस ज्यादा बनती हैं इसलिए इस मौसम में कोहरे अधिक दिखते हैं. लेकिन इसका ये बिल्कुल मतलब नहीं है कि ये कोहरे सिर्फ सर्दियों में ही होते हैं. जी हां, कोहरे हर मौसम में होते हैं बस ठंड के दिनों में ज्यादा बनते हैं इसलिए सर्दियों में कोहरा अधिक दिखता है.
उदाहरण के तौर पर गर्मी के मौसम में भी सुबह के समय में बहुत दूर देखने पर ओस दिखाइ देती है. इतना ही नहीं आपने सुबह में किसी खेत या पार्क के घासों पर देखा होगा उसपर ओस की बूंदें होती हैं. ये उदाहरण साबित करते हैं की कोहरा हर मौसम में होता है, बस सर्दियों में अधिक होता है.

कोहरा 6 प्रकार का होता है, 

एडवेक्शन फॉग
यह तब बनता है जब गर्म, नमी वाली हवा ठंडी, शुष्क हवा के ऊपर से गुजरती है. गर्म हवा ठंडी हवा से अधिक नमी सोख लेती है, इसलिए जब यह दोनों हवाएं जब मिलती है, तो इसमें मौजूद नमी संघनित होकर पानी की बूंदों में बदल जाती है और कोहरा बन जाता है.

रेडिएशन फॉग
यह तब बनता है जब पृथ्वी की सतह से गर्मी निकलती है और हवा ठंडी हो जाती है. रात में, पृथ्वी की सतह से गर्मी निकलना जारी रहता है, जिससे हवा ठंडी हो जाती है और कोहरा बन जाता है.

फ्रंटल फॉग
यह तब बनता है जब किसी ठंडी जगह पर बारिश होती है, या युं कहें कि दो अलग-अलग तापमान और नमी वाले वायु द्रव्यमान एक-दूसरे से मिलते हैं, तो इसमें मौजूद नमी संघनित होकर पानी की बूंदों में बदल जाती है और कोहरा बन जाता है.

स्मॉग 
यह कोहरा और प्रदूषण का मिश्रण होता है. जब कोहरे में धूल, धुआं और अन्य प्रदूषक होते हैं, तो इसे स्मॉग कहा जाता है. स्मॉग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है.

अपस्लोप फॉग 
ये फॉग तब बनता है जब किसी ढलान वाली जगह से हवा ऊपर की तरफ चलती है. ये कोहरे आमतौर पर ऊंचाई वाले इलाकों में बनते हैं जैसे पहाड़ों पर या हिल स्टेशनों पर.

स्टिम फॉग 
इसे आर्कटिक सी स्मोक भी कहते हैं. यह धरती के उत्तरी भाग में बनता है. वहां बर्फ से निकलने वाली भाप जमने लगती है और ओस में परिवर्तित हो जाती है. ये फॉग आर्कटिक झीलों और तालाबों पर दिखती है. 

Trending news