close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हॉकी: अमरिंदर सिंह ने PM मोदी को लिखा पत्र, बलबीर सिंह के लिए भारत रत्न की मांग की

94 साल के बलबीर सिंह लगातार तीन ओलंपिक गोल्ड मेडल (1948 ,1952, 1956) जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे.

हॉकी: अमरिंदर सिंह ने PM मोदी को लिखा पत्र, बलबीर सिंह के लिए भारत रत्न की मांग की
बलबीर सिंह सीनियर देश के दिग्गज खिलाड़ी रहे हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने तीन बार के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट बलबीर सिंह सीनियर के लिए भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न की मांग की है. उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा है. अब तक सिर्फ एक खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर को ही भारत रत्न मिला है. हॉकी के जादूगर ध्यानचंद और बलबीर सिंह सीनियर के लिए लंबे समय से इस सम्मान की मांग उठती रही है. 

अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को ट्वीट किया, ‘हॉकी में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए श्री बलबीर सिंह (सीनियर) को भारत रत्न देने का अनुरोध करते हुए प्रधानमंत्री को खत लिखा.’ उन्होंने बुधवार को प्रधानमंत्री को लिखे खत को टैग भी किया है.

94 साल के बलबीर सिंह लगातार तीन ओलंपिक गोल्ड मेडल (1948 ,1952, 1956) जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे. वे मेलबर्न ओलंपिक (1956) में भारतीय हॉकी टीम के कप्तान और भारतीय ओलंपिक दल के ध्वजवाहक भी थे. बलबीर सिंह 1975 की वर्ल्ड कप विजेता टीम के मैनेजर भी थे. भारत सरकार ने उन्हें 1957 में पद्मश्री दे कर सम्मानित किया था. बलबीर सिंह सीनियर पर आधारित फिल्म भी बन चुकी है. 
 

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पिछले महीने पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन और रिसर्च (पीजीआईएमईआर) में बलबीर सिंह (सीनियर) से मुलाकात की थी. मुख्यमंत्री ने उनके इलाज के लिए पांच लाख रुपए की मदद राशि भी देने का ऐलान किया था.