बास्केटबॉल: NBA के फैंस के लिए अच्छी खबर, भारत में पहली बार खेले जाएंगे इसके मैच
Advertisement

बास्केटबॉल: NBA के फैंस के लिए अच्छी खबर, भारत में पहली बार खेले जाएंगे इसके मैच

अमेरिका के नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन ने गुरुवार को घोषणा कि इस साल लीग के दो मैच भारत में भी खेले जाएंगे. 

एनबीए की प्रतीकात्मक तस्वीर. (फोटो: IANS)

मुंबई: दुनिया की सबसे मशहूर बास्केटबॉल लीग एनबीए (NBA) के मैच अब भारत में खेले जाएंगे. अमेरिका की इस लीग (नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन) ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. सबसे अहम बात यह है कि एनबीए पहली बार भारत में मैच आयोजित करा रहा है. एनबीए के मुताबिक भारत में उसका पहला मुकाबला 4 व 5 अक्टूबर, 2019 को मुंबई के एनएससीआई डोम में इंडियाना पेसर्स और सेक्रामेंटो किंग्स टीमों के बीच खेला जाएगा. ऐतिहासिक एनबीए इंडिया गेम्स 2019 के तहत दो मुकाबले खेले जाएंगे और दोनों ही प्री-सीजन मुकाबले होंगे. 

एनबीए के डेप्यूटी कमिश्नर मार्क टाटुम और एनबीए इंडिया के मैनेजिंग डाइरेक्टर यानिक कोलाको ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस ऐतिहासिक पहल की घोषणा की. इन दो एनबीए प्री-सीजन मैचों के लिए टिकट जारी करने की तारीख का बाद में ऐलान किया जाएगा. टिकट बुकमाईशो से ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं. इसके लिए प्रशंसकों को खुद रजिस्टर कराना होगा, जिससे उन्हें टिकट बिक्री की तारीख की पूर्व जानकारी दी जा सके.

भारत में एनबीए के पहले मैच को लेकर एनबीए कमिश्नर एडम सिल्वर ने कहा, ‘हमारा पहला एनबीए इंडिया गेम्स देश में बास्केबॉल प्रशंसकों को आकर्षित करेगा और इससे देश में इस खेल को लेकर एक नई तरह की संस्कृति का विकास होगा. बीते साल लांच किए गए एनबीए अकादमी के साथ-साथ मुंबई में होने वाला हमारा प्री-सीजन मुकाबला करोड़ों भारतीयों को इस खेल को अपनाने और इस खेल के लिए जरूरी इकोसिस्टम तैयार करने में मदद करेगा.’

दो मुकाबलों के अलावा लीग और इसके पार्टनर्स इस दौरान फैन इंटरेक्टिव एक्टीविटीज का भी आयोजन करेंगे. इस दौरान मुंबई में जूनियर एनबीए यूथ बास्केटबॉल प्रोग्रामिंग और एनबीए केयर्स कम्युनिटी आउटरीच इवेंट्स होंगे. भारत में पहली बार हो रहे एनबीए मैचों का सीधा प्रसारण पूरे देश में सोनी नेटवर्क्‍स के विभिन्न चैनलों पर किया जाएगा और साथ ही साथ ये मुकाबले टेलीविजन, डिजिटल और सोशल मीडिया के माध्यम से 200 से अधिक देशों तथा टेरेटरीज के प्रशंसकों तक पहुंचेंगे.

एनबीए इंडिया मैनेजिंग डाइरेक्टर यानिक कोलाको ने कहा, ‘भारत में मैच कराने वाला पहला ग्लोबल स्पोर्ट्स लीग होने का हमें गर्व है. एनबीए और बास्केटबॉल आज भारत में बहुत लोकप्रिय हैं. एनबीए इंडिया गेम्स के माध्यम से इस खेल के प्रशंसकों को दो बेहतरीन टीमों-सेक्रामेंटो किंग्स और इंडियाना पेसर्स के बीच विश्व स्तरीय मैच देखने का मौका मिलेगा.’

(इनपुट: आईएएनएस) 

Trending news