close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बॉक्सिंग: वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए बिना ट्रायल चुन ली गईं मैरीकॉम, विवाद

भारतीय मुक्केबाजी संघ (बीएफआई) ने एआईबीए वुमंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए 10 सदस्यीय टीम घोषित की. 

बॉक्सिंग: वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए बिना ट्रायल चुन ली गईं मैरीकॉम, विवाद
एमसी मैरीकॉम छह बार विश्व चैंपियनशिप जीत चुकी हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: एआईबीए वुमंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप (AIBA women's world boxing championships) के लिए भारत की टीम घोषित कर दी गई है. टीम में छह बार की वर्ल्ड चैंपियन एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom) को चुने जाने के साथ ही विवाद भी हो गया है. टीम के सिलेक्शन प्रोसेस को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं. 23 वर्षीय बॉक्सर निखत जरीन ने तो बाकायदा पत्र लिखकर भारतीय मुक्केबाजी संघ (बीएफआई) को इसके बारे में बताया है. 

वुमंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए खिलाड़ियों का चयन करने के उद्देश्य से इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में तीन दिन तक ट्रायल्स हुए. ट्रायल्स गुरुवार को समाप्त हुए. इसके बाद भारतीय मुक्केबाजी संघ (Boxing Federation of India) ने खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की. टीम में एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) और सरिता देवी (60 किग्रा) समेत कुल 10 बॉक्सरों को एआईबीए वुमंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है. 

यह भी पढ़ें: VVS लक्ष्मण ने इस ऑलराउंडर को बताया चतुर, कहा- वनडे टीम में मिलनी चाहिए जगह

एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) और वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुकी लोवलिना बोरगोहेन (69 किग्रा) को उनके लगातार बेहतरीन प्रदर्शन के लिए बिना ट्रायल दिए टीम में चुन लिया गया. हालांकि, 51 किग्रा वर्ग में ट्रायल न होने से निखत जरीन नाराज नजर आईं. उन्होंने भारतीय मुक्केबाजी संघ (BFI) को इसके बारे में पत्र भी लिखा था. 

यह भी पढ़ें: INDvsWI: तूफानी क्रिस गेल की ऐसी बल्लेबाजी किसी ने नहीं देखी होगी, बनाया रिकॉर्ड

इंडिया ओपन में स्वर्ण पदक जीतने वाली नीरज (57 किग्रा) और जामुना बोरो (54 किग्रा) को टीम में शामिल किया गया है. 75 किग्रा वर्ग में एशियन चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता पूजा रानी को मात देकर स्वीटी बोरा ने टूर्नामेंट का टिकट कटाया. इसके अलावा, 48 किग्रा वर्ग में मंजू रानी और 64 किग्रा में मंजू बोमबोरिया भारत की ओर से रिंग में उतरेंगी. नंदिनी को 81 किग्रा और कविता चहल को प्लस 81 किग्रा वर्ग में टीम में शामिल किया गया. 

भारतीय टीम: मंजू रानी (48), एमसी मैरीकॉम (51), जमुना बोरो ( 54), नीरज (57), सरिता देवी (60), मंजू बॉम्बोरिया (64), लवलीना बोर्गोहेन (69), स्वीटी बूरा (75). नंदिनी (81) और कविता चहल (81 प्लस).