Commonwealth Games: जूडो में भारत का तीसरा मेडल पक्का, फाइनल में पहुंच गई भारत की तूलिका मान
Advertisement
trendingNow11286961

Commonwealth Games: जूडो में भारत का तीसरा मेडल पक्का, फाइनल में पहुंच गई भारत की तूलिका मान

Commonwealth Games 2022: भारतीय जूडो खिलाड़ी तूलिका मान ने बुधवार को यहां महिलाओं के 78 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुंचकर राष्ट्रमंडल खेलों में एक पदक पक्का कर दिया. 

फोटो (Twitter)

Commonwealth Games 2022: भारतीय जूडो खिलाड़ी तूलिका मान ने बुधवार को यहां महिलाओं के 78 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुंचकर राष्ट्रमंडल खेलों में एक पदक पक्का कर दिया. चार बार की नेशनल चैम्पियन तूलिका (22 साल) पहले मुकाबले में पिछड़ रही थीं लेकिन ‘इपोन’ (प्रतिद्वंद्वी को पीठ के बल जोर से पटकना) की बदौलत न्यूजीलैंड की सिडनी एंड्रयूज को सेमीफाइनल में तीन मिनट के भीतर हराकर फाइनल में पहुंच गईं.

गोल्ड से एक कदम दूर तूलिका

अब तूलिका का सामना रात में फाइनल में स्कॉटलैंड की सारा एडलिंगटन से होगा. एक अन्य भारतीय दीपक देसवाल पुरुष 100 किग्रा स्पर्धा के रेपशाज में फिजी के तेविता ताकावाया से हार गए. भारत ने अभी तक जूडो स्पर्धा में दो पदक जीत लिए हैं. एल सुशीला देवी और विजय कुमार ने सोमवार को क्रमश: महिला 48 किग्रा वर्ग और पुरुष 60 किग्रा वर्ग में रजत और कांस्य पदक जीते थे.

जूडो खिलाड़ियों का कमाल

बता दें कि 22 अप्रैल को भारतीय जूडो महासंघ की मान्यता रद्द कर दी गई थी जिसके बाद भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने राष्ट्रमंडल खेलों के लिए खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया और ट्रायल्स की देखरेख तथा जरूरी बदलावों का सुझाव देने के लिए विशेषज्ञों की एक समिति गठित की थी. समिति में ओलंपियन जूडो खिलाड़ी कावास बिलिमोरिया, संदीप बायाला और सुनीत ठाकुर के अलावा जूडो मास्टर्स अरूण द्विवेदी और योगेश के धाडवे शामिल हैं.

भारत के लिए शानदार रहा है दिन

भारत के लिए आज कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का दिन काफी शानदार रहा. जहां वेटलिफ्टिंग में लवप्रीत सिंह ने ब्रॉन्ज जीता. वहीं भारतीय महिला हॉकी टीम ने भी कनाडा को हराकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया. इसके अलावा बॉक्सिंग में भारत के कम से कम दो मेडल पक्के हो चुके हैं. वहीं एक सिल्वर या गोल्ड जूडो में भी पक्का हो चुका है. इससे पहले जूडो में भारत के एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज पक्के हो चुके हैं.

Trending news