IPL टूर्नामेंट के इन रिकॉर्ड्स को तोड़ पाना है बेहद मुश्किल

इंडियन प्रीमियर लीग के 12 साल के इतिहास में कई रिकॉर्ड्स बने हैं और कई टूट गए  हैं, लेकिन कुछ कीर्तिमान ऐसे भी हैं जिन्हें तोड़ना आसान नहीं है.

IPL टूर्नामेंट के इन रिकॉर्ड्स को तोड़ पाना है बेहद मुश्किल
चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम आईपीएल का खिताब 3 बार जीत चुकी है. (फोटो-PTI)

नई दिल्ली: आईपीएल 2020 (IPL 2020) का आगाज अगले महीने से होने वाला है. कोरोना वायरस की वजह से इस बार इंडियन प्रीमियर लीग यूएई में खेला जाएगा. फैंस हर बार की तरह इस सीजन के लिए भी बेहद एक्साइटेड हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार भी ये टूर्नामेंट काफी शानदार होगा, जिसमें कई ऐसे रिकॉर्ड बनेंगे जिन्हें तोड़ पाना काफी मुश्किल होगा. वैसे भी आईपीएल के पिछले 12 सीजन में कई अनोखे रिकॉर्ड्स बन चुके हैं, तो चलिए आज की इस स्टोरी में हम कई रिकॉर्ड्स के बारे में बात करते हैं.

यह भी पढ़ें- ये हैं IPL में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट चटकाने वाले बॉलर

सबसे ज्यादा कैच
आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड सुरेश रैना (Suresh Raina) के नाम दर्ज है. रैना ने अपने आईपीएल करियर में कुल 193 मैच खेले हैं, जिनमें वो 102 कैच लपक चुके हैं. आईपीएल के स्टार क्रिकेटर रैना एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए कई नए करिश्मे करने के लिए तैयार हैं.  

सबसे ज्यादा बार डक आउट होने का रिकॉर्ड
ये रिकॉर्ड हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के नाम पर दर्ज है. आपको बता दें कि भज्जी आईपीएल में अब तक 13 बार जीरो पर आउट हो चुके हैं. वैसे भज्जी के अलावा पार्थिव पटेल भी आईपीएल में 13 बार डक पर आउट हो चुके हैं. इन दोनों के बाद इस मामले में दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का नाम है जो IPL में 12 बार जीरो पर आउट हुए हैं.

एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने का रिकॉर्ड
ये रिकॉर्ड प्रशांत परमेश्वरण (Prasanth Parameswaran) के नाम है. दरअसल आईपीएल 2011 के दौरान कोच्चि टस्कर्स के प्रशांत परमेश्वरण के एक ओवर में क्रिस गेल (Chris Gayle) ने 4 छक्के और 3 चौके जड़कर 37 रन अपने नाम किए थे. परमेश्वरण के द्वारा बनाए गए इस रिकॉर्ड को शायद ही कोई तोड़ पाएगा.

सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेंकने का रिकॉर्ड
ये रिकॉर्ड हरभजन सिंह के नाम दर्ज है. आपको बता दें कि भज्जी ने अब तक आईपीएल में 160 मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 150 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान हरभजन ने 1,249 गेंद ऐसी फेंकी हैं जिसमें बल्लेबाज कोई भी रन नहीं बना पाया था.

चेन्नई सुपरकिंग्स का रिकॉर्ड
इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) ने अब तक 10 सीजन में हिस्सा लिया है जिनमें से 8 में सीएसके फाइनल में पहुंची है और हर सीजन में प्ले ऑफ के लिए भी क्वालीफाई किया है.  IPL के इतिहास में इसके अलावा कोई और टीम ऐसा कमाल नहीं कर पाई है.