एक रन से आखिरी टी20 जीत अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, 3-0 से जीती सीरीज
Advertisement
trendingNow1407746

एक रन से आखिरी टी20 जीत अफगानिस्तान ने रचा इतिहास, 3-0 से जीती सीरीज

अफगानिस्तान ने बांगलादेश को अपनी पहली टी20 सीरीज में बांग्लादेश को 3-0 से हराकर क्लीन स्वीप किया. 

राशिद खान ने एक बार फिर अफगानिस्तान की जीत में अहम भूमिका निभाई. (फोटो  : Twitter)

देहरादून : अफगानिस्तान ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन कर बांग्लादेश को हराकर अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप करते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की. गुरुवार को तीसरे एवं आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में स्पिनर राशिद खान की बेहतरीन गेंदबाजी की मदद से अफगानिस्तान ने  में बांग्लादेश को एक रन से हरा दिया और सरीज 3-0 से जीत ली. अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 145 रन बनाए. इसके जवाब में बांग्लादेश की टीम 144 रन ही बना सकी.

  1. अफगानिस्तान ने तीसरा टी20 1 रन से जीता
  2. पहले दो टी 20 मैच में बाग्लादेश को हराया था
  3. राशिद खान रहे मैन ऑफ द सीरीज

बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को कड़ी टक्कर दी. हालांकि राशिद की बेहतरीन गेंदबाजी के आगे पूरी टीम पस्त हो गई और बेहद रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान ने मैच एक रन से जीत लिया. आखिरी ओवर में बांग्लादेश को जीत के लिए 9 रन की जरूरत थी. लेकिन राशिद खान ने इस ओवर में केवल सात देकर टीम को एक रन से जीत दिला दी.

बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा रन मुश्फिकुर रहीम ने बनाए जिन्होंने केवल 37 गेंद पर ही 46 रन बनाए लेकिन वे आखिरी ओवर की पहली ही गेंद पर राशिद खान का शिकार बन गए. उन्हें नजीबुल्लाह ने कैच किया.  

उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज भारत में हुई क्योंकि अभी भारत ही अफगानिस्तान का मेजबान देश होगा. 

अच्छी शुरुआत नहीं मिली बांग्लादेश को
उससे पहले 145 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम को पहले दो ओवर में अच्छी शुरुआत मिली लेकिन तमीम इकबाल केवल पांच रन बनाकर ही आउट हो गए. जिसके बाद बांग्लादेश के विकेट गिरने लगे. सौम्य सरकार (15) और लिटोन दास (12) ने तेजी से रन बनाने की कोशिश तो की लेकिन दोनों ही रनआउट हो गए. इसके बाद कप्तान शाकिब उल हसन भी केवल 10 रन बनाकर आउट हो गए. मेहमूदुल्ला ने मुश्फिकुर का साथ देते हुए 38 गेंदों पर 45 रन बनाए लेकिन वे भी रन आउट हो गए. अफगानिस्तान के लिए राशिद खान ने 4 ओवर में 24 रन देकर एक विकेट लिया. 

बड़ा स्कोर नहीं बना सकी अफगानिस्तान
सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी अफगानिस्तानी टीम अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सकी. टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने वाली टीम को मोहम्मद शहजाद (26 रन, तीन चौके और एक छक्का) और उस्मान गनी (19) ने मजबूत शुरूआत दी. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 46 गेंद में 55 रन की भागीदारी निभाई. लेकिन इसके बाद बांग्लादेशी गेंदबाजों ने लगातर ओवरों में दो झटके देकर विपक्षी टीम पर दबाव बना दिया. 

शहजाद पवेलियन लौटने वाले पहले खिलाड़ी रहे, जो आठवें ओवर में बायें हाथ के स्पिनर नजमुल इस्लाम की गेंद पर आउट हुए. गनी को थोड़ी परेशानी हो रही थी, वह भी अगले ही ओवर में चलते बने, जिससे 8.5 ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 59 रन हो गया. कप्तान असगर स्टैनिकजई ने 17 गेंद में तीन छक्कों की मदद से 27 रन का योगदान दिया, लेकिन वह 13 वें ओवर में आउट हुए. 

समीउल्लाह शेनवारी ने 28 गेंद में नाबाद 33 रन बनाए जबकि नजीबुल्लाह जद्रान ने अंत में 15 रन बनाए और अफगानिस्तान को 150 रन के करीब पहुंचाया. इस्लाम ने 18 रन देकर दो जबकि अबे जायेद ने 27 रन देकर दो विकेट प्राप्त किए. अफगानिस्तान ने पहले दो मैचों में क्रमश : 45 रन और छह विकेट से जीत दर्ज कर की थी.

(इनपुट भाषा)

Trending news