IND vs ENG: बैन होने से बच गई Ahmedabad की Pitch, ICC ने दी ऐसी रेटिंग
Advertisement
trendingNow1865646

IND vs ENG: बैन होने से बच गई Ahmedabad की Pitch, ICC ने दी ऐसी रेटिंग

अहमदाबाद (Ahmedabad) के नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) में भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच तीसरा टेस्ट महज 2 दिनों में खत्म हो गया. इसके बाद यहां की पिच पर कई दिग्गजों ने सवाल उठाए थे.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम (फोटो-IANS)

नई दिल्ली: आईसीसी (ICC) ने अहमदाबाद (Ahmedabad) में भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच खेले गए डे-नाइट टेस्ट (Day-Night Test) मैच की पिच को औसत रेटिंग दी है. इसकी बदौलत ये पिच बैन होने से बच गई क्योंकि इस विवादास्पद सर्फेस पर तीसरा टेस्ट महज 2 दिन में ही खत्म हो गया था.

  1. अहमदाबाद की पिच पर हुआ था विवाद
  2. 2 दिन में खत्म हो गया था डे-नाइट टेस्ट
  3. भारत ने 10 विकेट से जीता था ये मैच

आईसीसी ने अपने ‘नियम और दिशानिर्देश’ पेज पर सभी हालिया मैचों की रेटिंग अपडेट की है और तीसरे टेस्ट के लिये मोटेरा की पिच को ‘औसत’ जबकि आखिरी टेस्ट के लिए इसे ‘अच्छी’ रेटिंग दी है. पहले टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए इसे ‘बहुत अच्छी’ रेटिंग दी गई थी.

यह भी पढ़ें- अफगान स्पिनर Rashid Khan ने रचा इतिहास, 21वीं सदी में बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट 10 विकेट से जीता था जिसमें दोनों टीमें टर्निंग पिच पर 150 रन से ज्यादा का स्कोर बनाने में नाकाम रही थीं. भारत ने 145 और बिना विकेट गंवाए 49 रन बनाये थे जबकि इंग्लैंड की टीम अक्षर पटेल की गेंदबाजी के सामने दोनों पारियों में 112 और 81 रन ही बना सकी थी.

नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) की नई बनी पिच को अगर ‘घटिया’ पिच करार दिया जाता तो इस पर बैन लग सकता था. दिलचस्प बात है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच मेलबर्न (Melbourne) पर खेले गए तीसरे टेस्ट की पिच को भी ‘औसत’ रेटिंग मिली है.

VIDEO

 

भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में पिच पर काफी विवाद होता रहा जिसमें विराट कोहली की टीम ने 3-1 से सीरीज जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था. चेन्नई में खेले गये दूसरे टेस्ट को भी औसत रेटिंग मिली है जिसमें भारत ने जीत हासिल कर सीरीज बराबर की थी.

हालांकि पहले टेस्ट की पिच को ‘बहुत अच्छी’ रेटिंग दी गई है जिसमें इंग्लैंड ने जीत दर्ज की थी. आईसीसी को हर टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए पिच और आउटफील्ड के प्रदर्शन पर रेटिंग मिलती है. पिच और आउटफील्ड को मैच के बाद आईसीसी मैच रैफरी द्वारा प्वॉइंट्स दिए जाते हैं.

आईसीसी ने कहा, ‘रेटिंग से मेजबान सदस्य बोर्ड को फीडबैक दिया जाता है जिससे उसे उस संबंधित वेन्यू पर इंटरनेशनल मैचों के लिए भविष्य में पिच और आउटफील्ड तैयार करने में मदद मिले. घटिया पिच पर आईसीसी (ICC) द्वारा बैन भी लगाया जा सकता है.’

Trending news