टी20 वर्ल्ड कप के बीच आई बुरी खबर, क्रिकेट के इस बड़े नियम को बनाने वाले की हो गई मौत
Advertisement
trendingNow12308028

टी20 वर्ल्ड कप के बीच आई बुरी खबर, क्रिकेट के इस बड़े नियम को बनाने वाले की हो गई मौत

Frank Duckworth Passes Away: टी20 वर्ल्ड कप में इस बार कई मैच बारिश से प्रभावित हुए. कुछ मुकाबले रद्द हुए तो कुछ के परिणाम शामिल आए. बारिश से प्रभावित जिन मुकाबले के नतीजे सामने आए उनमें डकवर्थ लुईस नियम का उपयोग किया गया.

टी20 वर्ल्ड कप के बीच आई बुरी खबर, क्रिकेट के इस बड़े नियम को बनाने वाले की हो गई मौत

Frank Duckworth Passes Away: टी20 वर्ल्ड कप में इस बार कई मैच बारिश से प्रभावित हुए. कुछ मुकाबले रद्द हुए तो कुछ के परिणाम शामिल आए. बारिश से प्रभावित जिन मुकाबले के नतीजे सामने आए उनमें डकवर्थ लुईस नियम का उपयोग किया गया. टी20 वर्ल्ड कप के बीच एक बुरी खबर सामने आई है. इस नियम को बनाने वाले लोगों में से एक की मौत हो गई है. उनका नाम फ्रैंक डकवर्थ है. उन्होंने 84 साल की आयु में अंतिम सांस ली.

लुईस का पहले ही हो चुका है निधन

फ्रैंक डकवर्थ का निधन 21 जून को हुआ. डकवर्थ-लुईस नियम को डकवर्थ और उनके साथी टोनी लुईस द्वारा विकसित किया गया था. इसका इस्तेमाल बारिश से प्रभावित क्रिकेट मैचों में परिणाम निर्धारित करने के लिए किया जाता है. लुईस का 2020 में 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. इस नियम का इस्तेमाल पहली बार 1997 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किया गया था. उसके बाद 2001 में आईसीसी द्वारा कम ओवरों वाले मैचों में संशोधित लक्ष्य निर्धारित करने के लिए मानक पद्धति के रूप में औपचारिक रूप से अपनाया गया था.

ये भी पढ़ें: IND vs ENG Semifinals: फैंस के लिए दिल तोड़ने वाली खबर, सेमीफाइनल में 88% बारिश के चांस, टूट जाएगा ट्रॉफी का सपना

आज ही हुआ है इस नियम का इस्तेमाल

डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल मंगलवार को ही टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान और बांग्लादेश मैच में किया गया. अफगान टीम ने ऐतिहासिक जीत हासिल की. उसने पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की है.  डकवर्थ और लुईस के रिटायर होने के बाद डकवर्थ-लुईस-स्टर्न पद्धति का नाम बदल दिया गया. डकवर्थ और लुईस दोनों को जून 2010 में एमबीई (ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर के सदस्य) से सम्मानित किया गया था.

ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का सपना तो इस दिग्गज ने लिया संन्यास, 15 साल का इंटरनेशनल करियर समाप्त

कैसे होता है डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल

डकवर्थ लुईस नियम एक जटिल सांख्यिकीय विश्लेषण पर आधारित है जो कई कारकों को ध्यान में रखती है जैसे शेष विकेट और खोए हुए ओवर, दूसरों के बीच, दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीम के लिए एक संशोधित लक्ष्य निर्धारित करने के लिए.

Trending news