20 हजार लोगों को कोई परेशानी नहीं, श्रीलंका ने जानबूझ कर प्रदूषण को बनाया मुद्दा : BCCI
Advertisement

20 हजार लोगों को कोई परेशानी नहीं, श्रीलंका ने जानबूझ कर प्रदूषण को बनाया मुद्दा : BCCI

मैच दोबारा शुरू होने पर गेंदबाज और विकेटकीपर को छोड़कर श्रीलंका के सभी खिलाड़ी मास्क पहनकर फील्डिंग करते हुए नजर आए. 

श्रीलंकाई खिलाड़ियों की शिकायत पर BCCI का बयान (File Photo)

नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच यहां खेले जा रहे तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के दौरान उस समय शर्मनाक स्थिति पैदा हो गई जब प्रदूषण से वायु गुणवत्ता खराब होने के कारण लंच के बाद कई बार खेल रोकना पड़ा और मेजबानों को अपनी पारी घोषित करने के लिए बाध्य होना पड़ा. टेस्ट क्रिकेट के 140 वर्ष के इतिहास में यह इस तरह की पहली घटना है जब अंतरराष्ट्रीय टीम को फील्डिंग के कारण प्रदूषण के कारण मास्क पहनकर खेलना पड़ा हो और फिर उन्होंने खेल जारी रखने से इनकार कर दिया हो जिससे तीन मौकों पर खेल 26 मिनट के लिए रोका गया. हालांकि 20,000 दर्शकों ने श्रीलकाई खिलाड़ियों की ‘लूजर, लूजर’ कहकर इस कदम के लिए आलोचना करना शुरू कर दिया.

  1. प्रदूषण के कारण दो बार खेल रूका 
  2. मास्क पहनकर उतरे श्रीलंकाई खिलाड़ी
  3. दिल्ली में टेस्ट मैच का दूसरा दिन

लेकिन दिलचस्प बात है कि जब भारतीय टीम क्षेत्ररक्षण के लिये मैदान पर उतरी तो किसी भी खिलाड़ी ने मास्क नहीं पहना हुआ था. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार दिल्ली की हवा की गुणवत्ता ‘बहुत ही खराब’ करार दिया है.

VIDEO: श्रीलंका की इस हरकत विराट ने गुस्से में पटका बल्ला, घोषित की पारी

सीपीसीबी के अनुसार, ‘‘इस तरह की हवा में लंबे समय तक रहने से सांस की परेशानियों को बढ़ा सकती है. इसमें मुख्य प्रदूषक पीएम 2.5 और पीएम 10 हैं. ये इतने सूक्ष्म कण हैं कि ये मनुष्य के बाल की मोटाई से भी 30 गुना सूक्ष्म हैं. आज दोपहर एक बजे पीएम 2.5 कण की सांद्रता 223 और पीएम 10 की 383 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर थी.’’ 

यह भी सवाल उठ रहे हैं कि तीसरे दिन मैच जारी रहेगा या नहीं क्योंकि दोनों बोर्डों को बैठकर इस मुद्दे का निपटारा करना होगा. आईसीसी इस मामले में हस्तक्षेप नहीं कर सकता क्योंकि द्विपक्षीय सीरीज का क्षेत्राधिकार दोनों बोर्डों के हाथ में होता है.

PICS: श्रीलंकाई खिलाड़ी तो मास्क पहनकर उतरे, फिर भी कोहली ने दिखाया दम

बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा, ‘‘अगर स्टैंड में बैठे 20,000 लोगों को कोई समस्या नहीं हो रही है और भारतीय टीम को कोई परेशानी नहीं हो रही है तो मुझे हैरानी हो रही है कि श्रीलंकाई टीम इसे बड़ा मुद्दा क्यों बना रही है. मुझे सचिव से बात करनी होगी और उन्हें श्रीलंका क्रिकेट को लिखने के लिये कहेंगे.’’ श्रीलंका की टीम के अधिकांश खिलाड़ी लंच के बाद मास्क पहनकर उतरे. पारी के 123वें ओवर में हालांकि खराब वायु गुणवत्ता के कारण लगभग 17 मिनट तक खेल रोकना पड़ा. मैच रैफरी डेविड बून ने डाक्टर से परामर्श लेने के बाद मैच दोबारा शुरू कराने का फैसला किया.

मैच दोबारा शुरू होने पर गेंदबाज और विकेटकीपर को छोड़कर श्रीलंका के सभी खिलाड़ी मास्क पहनकर फील्डिंग करते हुए नजर आए. पारी के 127वें ओवर में एक बार फिर खेल रोकना पड़ा. श्रीलंका के टीम मैनेजर असांका गुरूसिंहा और भारत के मुख्य कोच रवि शास्त्री से बातचीत के बाद अंपायरों ने पांच मिनट बाद दोबारा खेल शुरू कराने का फैसला किया.

VIDEO : विराट कोहली का छठा दोहरा शतक, दुनिया में ये रिकॉर्ड बनाने वाले इकलौते कप्तान

कोटला के समीप आईटीओ पर लगे वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार इस समय ‘एयर क्वालिटी इंडेक्स’ 206 के करीब था जिसे सेहत के लिए खतरनाक माना जाता है.

इस बीच श्रीलंका के तेज गेंदबाज लाहिरू गमागे और सुरंगा लकमल भी सांस लेने में तकलीफ के कारण मैदान से बाहर चले गए. सलामी बल्लेबाज सदीरा समरविक्रमा को कल क्षेत्ररक्षण के दौरान हेलमेट में गेंद लगी थी जिसके कारण वह आज मैदान पर नहीं उतरे जिससे श्रीलंका के पास क्षेत्ररक्षकों की कमी हो गई और 128वें ओवर में फिर खेल रोकना पड़ा. कोहली ने इसके साथ ही पारी घोषित कर दी.

Trending news