close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Spot Fixing: श्रीसंथ को मिली खुशखबरी; आजीवन प्रतिबंध घटा, इस साल खत्म होगा बैन

बीसीसीआई (BCCI) के ओम्बुड्समैन जस्टिस (रिटायर्ड) डीके जैन ने श्रीसंथ पर लगा प्रतिबंध घटाकर सात साल करने का आदेश दिया है.

Spot Fixing: श्रीसंथ को मिली खुशखबरी; आजीवन प्रतिबंध घटा, इस साल खत्म होगा बैन

नई दिल्ली: स्पॉट फिक्सिंग मामले में आजीवन प्रतिबंध झेल रहे एस. श्रीसंथ (S. Sreesanth) के लिए राहत की खबर आई है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने केरल के इस तेज गेंदबाज पर लगे आजीवन प्रतिबंध को घटाने का फैसला लिया है. बीसीसीआई (BCCI) के ओम्बुड्समैन जस्टिस (रिटायर्ड) डीके जैन ने यह प्रतिबंध घटाकर सात साल करने का आदेश सुनाया है. केरल का यह तेज गेंदबाज पिछले छह साल से प्रतिबंधित है. 

जस्टिस (रिटायर्ड) डीके जैन (DK. Jain) ने 7 अगस्त के अपने आदेश में कहा, ‘श्रीसंथ करीब छह साल से प्रतिबंध झेल रहे हैं. इसके कारण वे बीसीसीआई से जुड़े किसी भी क्रिकेट मैच या किसी भी प्रोग्राम में हिस्सा नहीं ले सकते. उनकी उम्र 30 साल से अधिक हो चुकी है. क्रिकेट खिलाड़ी, खासकर एक तेज गेंदबाज के तौर पर उनका सर्वश्रेष्ठ समय बीत चुका है. इन सब बातों को ध्यान में रखकर उन पर लगे प्रतिबंध को घटाकर सात साल करने का निर्णय लिया गया है. अब यह प्रतिबंध अगले साल 13 सितंबर को खत्म हो जाएगा. उन्‍हें अगले साल सेे खेलने की इजाजत है.’

यह भी पढ़ें: INDvsWI: 17 साल से भारत के खिलाफ जीत के लिए तरस रहा है वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट 22 से

6 साल का रहा इंटरनेशनल करियर 
श्रीसंथ का इंटरनेशनल करियर छह साल का रहा. इन छह साल में वे भारत की उन दोनों टीमों का हिस्सा रहे, जिसमें भारत ने जीत दर्ज की. वे 2007 की एमएस धोनी की उस टीम में शामिल थे, जिसने टी20 वर्ल्ड कप जीता था. इसके बाद वे 2011 के वनडे विश्व कप में भी भारतीय टीम में शामिल थे. 

2013 में लगा था प्रतिबंध
36 साल के श्रीसंथ पर बीसीसीआई ने अगस्‍त 2013 में प्रतिबंध लगाया था. श्रीसंथ के साथ आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्‍थान रॉयल्‍स के उनके साथी अजित चंडीला और अंकित चव्‍हाण पर भी प्रतिबंध लगाया गया था. श्रीसंथ ने प्रतिबंध को कोर्ट में चुनौती दी थी. 

यह भी पढ़ें: न्यूजीलैंड के दिग्गज का बॉलिंग एक्शन संदिग्ध, श्रीलंका के धनंजय की भी शिकायत

सुप्रीम कोर्ट ने दी थी राहत 
श्रीसंथ की अपील पर इस साल 15 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई अनुशासनात्‍मक समिति के निर्देश को दरकिनार कर दिया था. इस साल अप्रैल मे जस्टिस अशोक भूषण और केएल जोसेफ की बेंच ने कहा था कि जैन को तीन महीने में श्रीसंथ की सजा पर दोबारा विचार करना होगा. 

श्रीसंथ पर यह था आरोप 
श्रीसंथ पर मई 2013 में आईपीएल के राजस्‍थान रॉयल्‍स और किंग्‍स इलेवन पंजाब के बीच हुए मुकाबले में स्पॉट फिक्सिंग करने का आरोप था. पुलिस ने अपनी जांच में कहा कि श्रीसंथ ने दूसरे ओवर में 14 रन खर्च करने की फिक्सिंग की थी. इसके बदले में उन्‍हें 10 लाख रुपए दिए गए. श्रीसंथ ने इन आरोपों को हमेशा नकारा. 

श्रीसंथ ने 169 विकेट झटके
केरल के इस तेज गेंदबाज ने 27 टेस्‍ट, 53 वनडे और 10 टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले. उन्होंने इन मैचों में कुल 169 विकेट झटके. श्रीसंथ ने टेस्ट में 87, वनडे में 75 और टी20 मैचों में सात विकेट झटके. उन्‍होंने 2011 में आखिरी बार टीम इंडिया के लिए मैच खेला था.

(इनपुट: IANS)