close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsWI: 17 साल से भारत के खिलाफ जीत के लिए तरस रहा है वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट 22 से

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 22 अगस्त से खेला जाना है. 

INDvsWI: 17 साल से भारत के खिलाफ जीत के लिए तरस रहा है वेस्टइंडीज, पहला टेस्ट 22 से
विराट कोहली और क्रिस गेल वनडे सीरीज के दौरान कई बार मैदान पर ही मस्ती करते नजर आए. गेल टेस्ट सीरीज में विंडीज टीम का हिस्सा नहीं होंगे. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: विराट कोहली की भारतीय टीम (Team India) वेस्टइंडीज को वनडे और टी20 सीरीज में हराने के बाद अब टेस्ट सीरीज के लिए तैयार है. दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 22 अगस्त से खेला जाना है. इसमें भारतीय टीम को जीत का दावेदार माना जा रहा है. उसकी दावेदारी की गवाही पिछले 17 साल के रिकॉर्ड दे रहे हैं. भारत इन 17 साल में वेस्टइंडीज (West Indies) से एक भी टेस्ट मैच नहीं हारा है. यह आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के तहत दोनों टीमों का पहला मैच भी होगा. 

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच क्रिकेट का रिश्ता 71 साल से है. दोनों देशों के बीच इन 71 साल में कुल 96 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इनमें से विंडीज ने 30 और भारत ने 20 मैच जीते हैं. बाकी 46 मैच ड्रॉ खत्म हुए हैं. यानी, ओवरऑल रिकॉर्ड में कैरीबियाई टीम का पलड़ा भारी है. 

यह भी पढ़ें: Spot Fixing: श्रीसंथ को मिली खुशखबरी; आजीवन प्रतिबंध घटा, इस साल खत्म होगा बैन

लेकिन विंडीज की जीत अब इतिहास की बात लगती है. उसने भारत से आखिरी मैच और सीरीज 2002 में जीती थी. इसके बाद 17 साल में दोनों टीमों के बीच सात टेस्ट सीरीज खेली गईं. इन सात सीरीज में कुल 23 मैच हुए. इन 23 मैचों में से 12 में भारत ने जीत दर्ज की. बाकी 11 मैच ड्रॉ रहे. विंडीज को 17 साल से पहली जीत की तलाश है. 

बड़े अंतर से जीतता है भारत 
भारत ने विंडीज को पिछले 17 साल में जिन 12 मैचों में हराया है, उनमें जीत का अंतर बड़ा रहा है. भारत ने 12 में से छह मैच पारी के अंतर से जीते हैं. इसके अलावा तीन मैच क्रमश: 10, 8 और 5 विकेट से जीते हैं. बाकी तीन मैचों का अंतर क्रमश: 237, 63 और 49 रन रहा है. 
 

INDvsWI

गावस्कर ने बनाए सबसे अधिक रन 
भारत और विंडीज के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने का श्रेय सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) को हासिल है. उन्होंने विंडीज के खिलाफ 27 टेस्ट मैचों में 65.45 की औसत से 2749 रन बनाए, जिसमें 13 शतक शामिल हैं. क्लाइव लॉयड 28 मैचों में 58.60 की औसत से 2344 रन बनाकर दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ 7 शतक लगाए हैं. 

यह भी पढ़ें: न्यूजीलैंड के दिग्गज का बॉलिंग एक्शन संदिग्ध, श्रीलंका के धनंजय की भी शिकायत

कपिल देव ने झटके सबसे अधिक विकेट
भारत और विंडीज के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे अधिक विकेट कपिल देव (Kapil Dev) ने लिए हैं. उन्होंने विंडीज के खिलाफ 25 टेस्ट मैचों में 89 विकेट लिए हैं. इस मामले में मैलकम मार्शल (Malcolm Marshall) दूसरे और अनिल कुंबले तीसरे नंबर पर हैं. मार्शल ने 17 मैचों में 76 विकेट झटके हैं. कुंबले ने 17 मैचों में ही 74 विकेट लिए हैं.