B'Day Special: पहले टेस्ट में 7 विकेट, दिग्गज स्पिनरों के दौर में बनाया अपना नाम
Advertisement

B'Day Special: पहले टेस्ट में 7 विकेट, दिग्गज स्पिनरों के दौर में बनाया अपना नाम

Team India: शिवलाल यादव ने कई बार बेहतरीन प्रदर्शन से प्रभावित किया है.

शिवलाल यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया है.  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया (Team India) में एक स्पिनर की हमेशा ही एक खास जगह रहती है. भारत में दाएं हाथ के स्पिनर बहुत ज्यादा नहीं हुए हैं जिन्होंने लंबे समय तक टीम इंडिया में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. ऐसा ही कुछ दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर शिवलाल यादव (Shivlala Yadav) के साथ रहा जिन्होंने अपने 8 साल के साल के करियर में कई बार प्रभावित कर यादगार प्रदर्शन किया.  शिवलाल यादव रविवार को 63 साल के हो गए हैं.

शिवलाल स्पिनर के तौर पर भले ही गेंद को बहुत ज्यादा घुमाव देने वाले गेंदबाज न रहे हों, लेकिन उन्होंने टीम इंडिया को कुछ बेहतरीन पारीयां भी दी हैं. शिवलाल की सबसे यादगार पारी 1985-86 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिटनी टेस्ट की रही जिसमें उन्होंने 95.3 ओवर में 43 मेडन फेंकते हुए118 रन देकर 8 विकेट लिए और मेजबानों को शानदार अंदाज में बांध कर रख दिया था. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ 2nd T20: ऑकलैंड में भारत के अजेय रिकॉर्ड को क्या तोड़ पाएगी न्यूजीलैंड

शिवलाल का भारतीय क्रिकेट प्रशासन में भी काफी नाम रहा है. यह उनकी साफ छवि का ही नतीज रहा कि 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने आईपीएल में भ्रष्टाचार के कारण तत्कालीन बीसीसीआई अध्यक्ष एन श्रीनिवासन को हटाया, तब शिवलाल ही अंतरिम अध्यक्ष बनाए गए थे.

पहले टेस्ट में ही शिवलाल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 विकेट लेकर भारत के महान स्पिन युग में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. 1979 में उन्होंने उस पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 24 विकेट लेकर बेहतरीन प्रदर्शन किया था. इस वजह से टीम के वरिष्ठ स्पिनर वेंकटराघवन टीम से बाहर हो गए थे. अस्सी के दशक में यादव ने रवि शास्त्री और दिलीप दोषी के साथ तिकड़ी बनाई. 1987 में उन्हें लक्षम्ण शिवरामाकृष्णन ने उनका स्थान लिया. 

यह भी पढ़ें: PAK vs BAN: पाकिस्तान हार ही गया था लो स्कोरिंग टी20 मैच, इस खिलाड़ी ने बचाई लाज

शिवलाल ने 1979 में टेस्ट डेब्यू करने के बाद 35 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 435.09 के औसत से कुल 102 विकेट लिए. उन्होंने 8 बार एक पारी में चार विकेट और तीन बार पांच विकेट लिए हैं.  वहीं 1986 में पहला वनडे खेलने के बाद उन्होंने सात वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने 4.14 की इकोनॉमी और 28.5 के औसत से 8 विकेट लिए. 

रिटायरमेंट के बाद शिवलाल ने लंबे समय तक हैदाराबाद क्रिकेट प्रशासन को समय दिया. वे राष्ट्रीय चयनकर्ता भी रहे. उन्हें मोहम्मद अजहरुद्दीन को कप्तानी से हटाने के लिए भी याद किया जाता है.

Trending news