close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

B'day Special: विराट से बड़े छक्के जड़ देता है यह प्लेयर, फिटनेस है उनसे बिलकुल उलट

अफगानिस्तान के विकेट कीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद का बेहतरीन टी20 रिकॉर्ड है. 

B'day Special: विराट से बड़े छक्के जड़ देता है यह प्लेयर, फिटनेस है उनसे बिलकुल उलट
विराट कोहली अपनी फिटनेस के जूुनून के लिए जाने जाते हैं, लेकिन हर क्रिकेटर उनके जैसा नहीं हो सकता. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद गुरुवार को अपना 31वां जन्मदिन मना रहे हैं.  शहजाद की अनोखी बल्लेबाजी स्टाइल में कुछ कुछ धोनी की झलक नजर आती है और वे आतिशी पारी खेलना पसंद करते हैं. शहजाद डील डौल से भले ही फिट नजर नहीं आते हों लेकिन जब उनका बल्ले चलता है तो गेंदबाज भी उनके रन बनाने के अंदाज से हैरान हो जाता है. 

मोहम्मद शहजाद ने अपने करियर में एक टेस्ट, 76 वनडे और 65 इंटरनेशनल टी20 मैच खेले हैं. इसके अलावा वे 107 लिस्ट ए मैच और 117 गैर अंतराराष्ट्रीय टी20 मैच भी खेल चुके हैं. दाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज का शहजाद का नजरिया टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहावग की याद दिलाता है. शहजाद सहवाग की ही तरह ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने में यकीन रखते हैं.

शानदार रिकॉर्ड रहा है वनडे टी20 में शहजाद का
वनडे की बात करें तो शहजाद ने 76 मैचों में 34.35 के औसत और 88.74 के स्ट्राइक रेट से कुल 2508 रन बनाए हैं जिसमें उन्होंने 5 सेंचुरी और 13 हाफ सेंचुरी लगाई हैं. वहीं 65 इंटरनेशनल टी20 मैचों में शहजाद ने 134.81 के स्ट्राइक रेट और 31.22 के औसत से 1936 रन बनाए हैं जिसमें एक सेंचुरी और 12 हाफ सेंचुरी लगाई हैं. 

 

Mohammad Shehzad
हाल ही में एशिया कप के दौरान अहमद शहजाद पहले अफगान क्रिकेटर बने जिसने भारत के खिलाफ वनडे शतक लगाया था. साल 2018 में शहजाद खासे चर्चा में रहे थे. उनको देखकर लगता नहीं कि वे 90 किलो के हैं.  एक बार विराट कोहली से तुलना करते हुए उनसे पूछा गया कि क्या वे विराट की तरह फिट होने के लिए कुछ करते हैं. इस पर  उन्होंने कहा, "देखिए हम फिटनेस भी पूरी करते हैं और खाते भी पूरा है. क्या आप मुझे कोहली की तरह फिटनेस के प्रति जुनूनी देखना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है लेकिन मैं वजन कम करने पर काम कर रहा हूं." .

सेहत पर अलग तरह के हैं विचार 
शहजाद बल्लेबाजी में अपने नियमों से खेलते हैं. वे जानते हैं कि उनका वजन ज्यादा है लेकिन इससे उनकी काबिलियत पर जरा भी फर्क नहीं पड़ता और उनका मानना है कि वे कोहली जैसी फिटनेस नहीं होने के बावजूद भारतीय कप्तान से ज्यादा बड़े छक्के जड़ सकते हैं. शहजाद का कहना है कहा कि हर कोई कोहली की तरह नहीं हो सकता है. उन्होंने कहा, "जितना लंबा छक्का वो (कोहली) मारते हैं, मैं उनसे ज्यादा लंबा छक्का मार सकता हूं, उनकी तरह इतनी डाइट करने की क्या जरूरत है."

शहजाद पाकिस्तान में शरणार्थी शिविर में खेल चुके हैं और भारत में काफी समय बिताते हैं. वे दावा करते हैं कि वे शीर्ष भारतीय क्रिकेटरों को अच्छी तरह जानते हैं. उनका कहना है कि भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी उनके 'अच्छे मित्र' हैं.

एक बार बैन भी लग चुका एंडी डोपिंग में
शहजाद ने अपनी पहली 11 वनडे पारियों में ही तीन शतक और तीन हाफ सेंचुरी लगा कर सबका दिल जीत लिया था. एसोसिएट बल्लेबाजों में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड मोहम्मद शहजाद के नाम है. इस पारी में शहजाद ने जिम्बाब्वे के खिलाफ केवल 67 गेंदों में 118 रन बनाए थे. शहजाद को उनके इस प्रदर्शन के लिए 2016 का आईसीसी एसोसिएट और एफिलिएट खिलाड़ी चुना गया था. हालाकि जब दिसंबर 2017 में उन्हें आईसीसी के एंटी डोपिंग कोड का दोषी पाया गया तो उन पर एक साल का बैन लग गया. इस बैन में उनका पिछला एक साल शामिल किया गया और उनके सारे रिकॉर्ड अमान्य कर दिए गए.