इंटरनेशनल क्रिकेट में ये हैं 20000 से ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज, लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम
Advertisement
trendingNow12420048

इंटरनेशनल क्रिकेट में ये हैं 20000 से ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज, लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम

International Cricket Record: इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार कोई न कोई रिकॉर्ड बनते रहते हैं. एक से एक दिग्गज बल्लेबाज और गेंदबाज इंटरनेशनल क्रिकेट में आए और उन्होंने कीर्तिमान स्थापित किए. बॉलर्स की चर्चा क्रिकेट में काफी ज्यादा होती है.

 

इंटरनेशनल क्रिकेट में ये हैं 20000 से ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज, लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम

International Cricket Record: इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार कोई न कोई रिकॉर्ड बनते रहते हैं. एक से एक दिग्गज बल्लेबाज और गेंदबाज इंटरनेशनल क्रिकेट में आए और उन्होंने कीर्तिमान स्थापित किए. बॉलर्स की चर्चा क्रिकेट में काफी ज्यादा होती है. श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन से लेकर ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत प्लेयर शेन वॉर्न ने गेंदबाजी में कमाल किया. क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट, सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा शतक जैसे रिकॉर्ड की चर्चा तो हमेशा होती है, लेकिन खिलाड़ियों की कुछ ऐसी भी उपलब्धियां हैं जिसकी बात काफी कम होती है.

इंटरनेशनल क्रिकेट का खास रिकॉर्ड

हम आपको यहां एक ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैं जिसे कोई गेंदबाज अपने नाम नहीं करना चाहेगा. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाजों में कई दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं. हम ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में यहां बता रहे हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन दिए हैं.

ये भी पढ़ें: टेस्ट सीरीज में भारत के लिए नासूर बनेंगे ये 5 बांग्लादेशी खिलाड़ी! हार का घाव देने में माहिर

मुथैया मुरलीधरन: श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ने 495 इंटरनेशनल मैचों में टीम का प्रतिनिधित्व किया. इस दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा 1347 विकेट हासिल किए. उन्होंने 63132 गेंदें फेंकीं और इस दौरान 30803 रन लुटाए. वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज हैं.

अनिल कुंबले: भारत के महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले ने 403 मैचों में 28767 रन दिए. वह सर्वाधिक रन देने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं. कुंबले ने भारत के लिए इंटरनेशनल मैचों में कुल 956 विकेट लिए हैं.

ये भी पढ़ें: मैच फिक्सिंग में तबाह हो गया इन 5 धुरंधर क्रिकेटर्स का करियर, लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम

जेम्स एंडरसन: हाल ही में संन्यास लेने वाले इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन सबसे ज्यादा रन देने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने अपने करियर में 27040 रन दिए. एंडरसन ने 401 इंटरनेशनल मैचों में कुल 991 विकेट लिए.

शेन वॉर्न: इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 से ज्यादा विकेट लेने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज शेन वॉर्न भी इस लिस्ट में शामिल हैं. वॉर्न ने अपने करियर में ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 339 मैच खेले हैं. उन्होंने 1001 विकेट लिए हैं. इस दौरान वॉर्न ने 25536 रन दिए.

ये भी पढ़ें: ​8 ओवर...8 विकेट, विपक्षी को 38 रन पर समेटा, पादरी बनना चाहता था यह खिलाड़ी फिर बना सबसे खतरनाक बॉलर

स्टुअर्ड ब्रॉड: इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने करियर में कुल 23574 रन लुटाए. उन्होंने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 344 मैच खेले और कुल 847 विकेट चटकाए हैं.

Trending news