Zee Rozgar Samachar

Bushfire Bash: लारा-पोंटिंग के बाद सायमंड्स की तूफानी पारी, 1 रन से हारी युवी की टीम

Bushfire Cricket Bash: रिकी पोंटिंग की कप्तानी वाली Ponting XI ने चैरिटी मैच में Gilchrist XI को 1 रन से हराया. 

Bushfire Bash: लारा-पोंटिंग के बाद सायमंड्स की तूफानी पारी, 1 रन से हारी युवी की टीम
पोंटिंग XI के कप्तान रिकी पोंटिंग ने 26 रन की पारी खेली. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट के लिए 9 फरवरी की तारीख तब यादगार हो गई, जब बरसों पहले संन्यास ले चुके क्रिकेटर एक बार फिर मैदान पर उतरे. ब्रायन लारा, रिकी पोंटिंग एडम गिलक्रिस्ट, युवराज सिंह जैसे ये क्रिकेटर बुशफायर मैच (Bushfire Bash) के लिए आमने-सामने थे. मेलबर्न में खेले गए इस मैच में ब्रायन लारा (Brian Lara) और रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने दिखाया कि उनके बल्ले में अब भी वही जान है. शेन वॉटसन (Shane Watson) और एंड्रयू सायमंड्स (Andrew Symonds) भी पुराने रंग में दिखे. हालांकि, युवराज सिंह अपने बल्ले का जादू नहीं दिखा सके. 

दुनियाभर के दिग्गज क्रिकेटरों के बीच रविवार को मेलबर्न में चैरिटी मैच खेला गया, जिसे बुशफायर बैश (Bushfire Cricket Bash) नाम दिया गया था. इस मैच में पोंटिंग इलेवन (Ponting XI) और गिलक्रिस्ट इलेवन (Gilchrist XI) के बीच मुकाबला हुआ. इस मैच में पोंटिंग XI ने पहले बैटिंग की. उसने 10 ओवर के निर्धारित खेल में 5 विकेट पर 104 रन बनाए. 

यह भी पढ़ें: भारत के 4 जांबाज; जो उठा चुके हैं U19 World Cup की ट्रॉफी, जानें कब-कहां मिली थी जीत

पोंटिंग XI की ओर से ब्रायन लारा ने सबसे अधिक 30 रन बनाए. उन्होंने 11 गेंद की अपनी पारी में 3 चौके व 2 छक्के जमाए. वे नौवें ओवर के बाद पैवेलियन (रिटायर्ड आउट) लौटे. कप्तान रिकी पोंटिंग ने 14 गेंद में 26 और मैथ्यू हेडन ने 14 गेंद में ही 16 रन बनाए. ल्यूक हॉज ने 4 गेंद में 11 और जस्टिन लेंगर ने 4 गेंद में ही 6 रन बनाए. गिलक्रिस्ट XI की ओर से युवराज सिंह, कर्टनी वॉल्श और एंड्रयू सायमंड्स ने एक-एक विकेट लिए. 

यह भी देखें: संन्यास के 6 साल बाद खेलने उतरे सचिन; पहली ही गेंद पर लगाया चौका, देखें VIDEO 

जवाब पारी खेलने उतरी गिलक्रिस्ट XI की ओर से शेन वॉटसन और एंड्रयू सायमंड्स ने तूफानी खेल दिखाया. वॉटसन ने 9 गेंद पर 30 रन ठोक दिए, जिसमें 2 चौके और 3 छक्के शामिल थे. सायमंड्स ने 13 गेंद में 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 29 रन बनाए. एडम गिलक्रिस्ट ने 11 गेंद में 17 रन की पारी खेली. जब सायमंड्स क्रीज में थे, तब लग रहा था कि गिलक्रिस्ट XI मैच जीत सकती थी. उस वक्त गिली की टीम को 12 गेंद में 21 रन बनाने थे. लेकिन सायमंड्स दूसरे खिलाड़ियों को बैटिंग का मौका देने के लिए रिटायर्ड आउट हो गए. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: बुमराह ने बनाया करियर का सबसे खराब रिकॉर्ड, दर्ज हुई अनचाही ‘हैट्रिक’

नौवें ओवर में चार रन बने. इसके बाद 10वें यानी आखिरी ओवर में गिलक्रिस्ट इलेवन को जीत के लिए 17 रन चाहिए थे. डेनियल क्रिस्टियन के इस ओवर की पहली पांच गेंद पर 7 रन बने. अब आखिरी गेंद पर 10 रन चाहिए थे. क्रिस्टियन की छठी गेंद नो बॉल थी, जिस पर रीवोल्ट ने चौका भी लगाया. अब आखिरी गेंद पर जीत के लिए पांच रन चाहिए थे. रीवोल्ट इस गेंद पर तीन रन ही बना सके और उनकी टीम एक रन से मैच हार गई. 

 

रिकी पोंटिंग की टीम में जस्टिन लेंगर, मैथ्यू हेडन, एलिस विलानी, ब्रायन लारा, फोबे लिचफील्ड, ब्रैड हैडिन, ब्रेट ली, वसीम अकरम, डेन क्रिस्टियन, लुक हॉज शामिल थे. इस टीम के कोच सचिन तेंदुलकर थे. एडम गिलक्रिस्ट की टीम में शेन वॉटसन, ब्रैड हॉज, युवराज सिंह, एलेक्स ब्लैकवेल, एंड्रयू साइमंड्स, कर्टनी वॉल्श, निक रिवोल्ड, पीटर सिडल, फवाद अहमद, कैमरून स्मिथ शामिल रहे. इस टीम का कोच ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट टीम के कप्तान टिम पैन को बनाया गया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: टीम इंडिया ने बनाया हार का शर्मनाक रिकॉर्ड, ‘दाग’ धोने में लगेगा लंबा वक्त

बुशफायर क्रिकेट बैश चैरिटी मैच से आयोजकों ने 77 लाख डॉलर से भी अधिक की राशि जुटाई है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस मैच की कमाई ऑस्ट्रेलियाई रेड क्रॉस आपदा एवं राहत बचाव फंड को दान की जाएगी. यह राशि ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भयानक आग से प्रभावित लोगों की मदद पर खर्च की जाएगी. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.